क्‍यों बंद कर देना चाहिए फेसबुक का इस्तेमाल

0
20
फेसबुक आज के समय में सबसे प्रचलित सोशल मीडिया है। फेसबुक पर करीब 1.44 बिलियन लोग हैं। इसके माध्यम से कई लोग एक दुसरे से जुड़े हुए हैं। हम अपनी लाइफ से जुड़े कई अच्छे-बुरे पल फेसबुक पर शेयर करते हैं। एक तरह जहां फेसबुक से जुड़ने के कई फायदे हैं वहीं फेसबुक से जुड़ने कुछ नुकसान भी हैं। 
ये 10 बातें जानकार आप फेसबुक का इस्तेमाल तुरत बंद कर देंगे।

1. पर्सनल इन्फॉर्मेशन का यूज साल 2012 में फेसबुक ने करीब 689,000 एकाउंट्स की इन्फॉर्मेशन को शेयर किया था। फेसबुक का कहना था कि यह एक एक्सपेरिमेंट है हमारी सर्विस को और बेहतर जिससे फेसबुक पर जो कंटेंट यूज़र देखें वो अधिक रिलेवेंट हो।

2.टाइम वेस्ट फेसबुक पर एक रिसर्च से पता चला है कि एक व्यक्ति जो 10 वर्षों तक फेसबुक पर एक्टिव हो, वह अपनी लाइफ के पूरे 40 दिन केवल फेसबुक में वेस्ट कर देता है।

3.Advertisements आपकी इन्फॉर्मेशन पर आधारित या फेसबुक पर आपके बिहेवियर को देखते हुए फेसबुक आपके टाइमलाइन पर advertisements पोस्ट करता रहता है।

4.आपकी सेहत पर बुरा असर कई सारी स्टडीज के अनुसार, फेसबुक आपकी सेहत पर बुरा असर करता है। यह आपके सोने के टाइम को बिगाड़ देता है। आपकी सोच और क्रिएटिविटी को काफी लिमिटेड बना देता है।

5. अनजान दोस्त एक अन्य स्टडी के मुताबिक़ फेसबुक पर एवरेज यूज़र के करीब 338 फ्रेंड्स हैं। जिनमें से यूज़र करीब 10 प्रतिशत फ्रेंड्स को नहीं जानते हैं।

6. स्ट्रेस जब हुमें अक्सर ऐसे लोग मिलते हैं जिनकी सोच हमसे नहीं मिलती या जो हमें पसंद नहीं करते हैं तब हमारा स्ट्रेस बढ़ना लाजिम हो जाता है। ऐसा ही किसी यूज़र के साथ यदि फेसबुक के वजह से हो तो फेसबुक का प्रयोग तुरंत बंद कर देना चाहिए।

7. फेसबुक से आपको कम ख़ुशी मिलती है Utah Valley University में की गई एक स्टडी के अनुसार वो लोग जो फेसबुक ज्यादा प्रयोग करते हैं वो दूसरे लोगों से कम खुश रहते हैं।

8. आप जो नहीं कहते हैं वो भी फेसबुक जनता है आप कब फेसबुक पर पोस्ट लिखना शुरू करते हैं कब पोस्ट करते हैं, फेसबुक को सब जानकारी है। सोशल मीडिया ने यह जानकारी दी थी कि वह एक नए तरह के डाटा को कलेक्ट कर रहे हैं जिसमें यह पूरी जानकारी होगी कि कब यूजर ने पोस्ट लिखना शुरू किया और कब उसे डिलीट किया।

9. डिमोटिवेट करता है जब भी आप अपने दोस्तों के पार्टी या मस्ती वाले पोस्ट दखते हैं तो फेसबुक आपको डिमोटिवेट करता है। ऐसे आप इनसिक्योर फील कर सकते हैं।

10. आपके कम्युनिकेशन को खत्म करता है फेसबुक पर आप इतने अधिक बिजी हो जाते हैं कि आपको याद ही नहीं रहता कि आप अपने दोस्त या फैमिली से आखरी बार कब मिले और उनसे कब बात की।

LEAVE A REPLY