`लाइफ ऑफ पाई` को मिले 4 ऑस्कर अवॉर्ड

0
8
लॉस एंजिलिस : भारतीय पृष्ठभूमि पर बनी हॉलीवुड फिल्म लाइफ ऑफ पाइ की झोली में अभी तक चार अवॉर्ड्स आ गए हैं। इस फिल्म को लाइफ ऑफ पाई को बेस्ट सिनेमेटोग्राफी, बेस्ट विजुअल इफेक्ट, बेस्ट ओरिजनल म्यूजिक स्कोर और बेस्ट डायरेक्शन के लिए ऑस्कर मिला है। 
लाइफ ऑफ पाई के लिए आंग ली को बेस्ट डायरेक्टर का खिताब मिला। यान मार्टल के 2001 में लिखे उपन्यास ‘लाइफ ऑफ पाई’ पर ये फिल्म आधारित है। इस फिल्म में 3डी तकनीक का बेहतरीन उपयोग फिल्म में देखने को मिलता है और स्पेशल इफेक्ट्स लाजवाब है। 
क्लाउडियो मिरांडा को इस थ्री डी फिल्म में उनके कैमरे के बेहतरीन प्रयोग के लिए सर्वश्रेष्ठ सिनेमेटोग्राफी का पुरस्कार मिला।
खुशी से सराबोर मिरांडा ने कहा कि इस फिल्म का ज्यादातर हिस्सा पानी में फिल्माया गया। यह फिल्म का एक खूबसूरत हिस्सा था।
मिरांडा ने पुरस्कार लेने के दौरान अपने भाषण में निर्देशक ली, उनकी पत्नी और बेटी को धन्यवाद देते हुए कहा, ‘‘फिल्म के इस हिस्से को फिल्माने में बहुत मजा आया। हमने यह कर दिखाया। मेरे पास कहने के लिए शब्द नहीं हैं।’’ इस फिल्म ने दृश्य प्रभाव के वर्ग में भी ऑस्कर जीता है और इसके लिए जोए लैटरी, एलिक सेनडॉन, डेविड क्लेटॉन और आर क्रिस्टोफर व्हाइट को ट्रॉफी दी गई।
पूरी टीम ने फिल्म के लिए वीएफएक्स का काम देखने वाली कंपनी रिद्म एंड ह्यूस को आभार जताया। यह पुरस्कार ‘द एवेंजर्स’ की टीम रॉबर्ट डाउनी जूनियर, क्रिस इवान्स, मार्क रफालो, क्रिस हेम्सवर्थ, जेरेमी रेनर और सैमुएल एल जैक्सन द्वारा दिया गया।

LEAVE A REPLY