5 सदस्यों के परिवार में महीने भर के लिए 600 रुपये काफी: शीला

0
5
अगर आपसे 600 रुपये में 5 लोगों के परिवार का एक महीने तक दाल-रोटी का इंतजाम करने को कहा जाए तो शायद आप सामने वाले पर बरस जाएं और उसे खरी-खोटी सुनाने लगें, लेकिन दिल्‍ली की मुख्‍यमंत्री शीला दीक्षित के अनुसार 600 रुपये काफी हैं.
शीला दीक्षित का मानना है कि 600 रुपये में 5 लोगों के परिवार का एक महीने तक दाल रोटी आराम से चल जाता है. आप भले ही ये ना मानें लेकिन दिल्ली की मुख्यमंत्री के हिसाब से ऐसा संभव है.
मुख्‍यमंत्री के अनुसार दिल्ली में रहने वाले किसी आदमी का पेट सिर्फ 4 रुपये में भर सकता है. अब आप कहेंगे की दिल्ली क्या देश और दुनिया के किसी कोने में भी 4 रुपये में पेट नहीं भरा जा सकता हैं. लेकिन शीला दीक्षित ऐसा मानती हैं और शायद उनके पास कोई जादू की छड़ी हो या कोई ऐसी रिसर्च जिसके बूते वह ऐसा दावा कर रही हैं.
अन्नश्री योजना के तहत दिल्ली के गरीब परिवारों को 600 रुपये नकद सब्सिडी दी जाएगी. शीला कह रही हैं कि एक परिवार में 5 सदस्यों के लिए ये रकम काफी है. अब गौर करें तो एक परिवार में 5 लोगों के लिए एक महीने में दिल्ली सरकार 600 रुपये देगी. मतलब 5 लोगों के लिए एक दिन के खाने का बजट 20 रुपये हुआ.
इसका सीधा सा मतलब ये हुआ कि एक आदमी के खाने पर एक दिन में 4 रुपये खर्च होंगे. शीला दीक्षित के मुताबिक 4 रुपये में पेट आराम से भर सकता है. ये तो योजना आयोग के रोजना 32 रुपये खर्च करने वाले को गरीबी रेखा से बाहर रखने वाले मानक से भी गया गुजरा आंकडा है. इसे शीला दीक्षित का दिल्ली के गरीबों के साथ मजाक न कहा जाए तो क्‍या कहें.
दिल्ली में अन्नश्री योजना के लिए कैश सबसिडी ट्रांसफर स्कीम की शुरुआत के मौक पर उन्होंने ये बात कही थी. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इस योजना को लांच किया. योजना के तहत गरीब परिवार की महिला मुखिया के बैंक खाते में हर महीने 6 सौ रुपये ट्रांसफर हो जाएंगे.
दिल्ली में यूपीए-2 सरकार की बहुप्रतीक्षित योजना ‘कैश सब्सिडी’ अन्नश्री योजना के शुभारंभ पर शीला दीक्षित के इस कथन से एक बार फिर विपक्षी दलों को उन पर हमला करने का मौका मिल गया है.
मुख्‍यमंत्री ने साफ कहा कि यह सब्सिडी पांच सदस्यों के परिवार में महीने भर के राशन के लिए काफी है. इसमें वह दाल, रोटी और चावल खरीद सकता है. शीला दीक्षित ने शनिवार को त्यागराज स्टेडियम में ‘कैश सब्सिडी योजना’ की लॉन्चिंग पर जिस समय भाषण दे रही थीं, यूपीए और कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी भी मौजूद थीं.
स्टेडियम से बाहर आई एक महिला ने शीला के इस बयान को खारिज करते हुए कहा कि 5 से 7 लोगों के परिवार में महीने का राशन खर्च 1000 से 3000 रुपये के बीच आता है और यह बताने की जरूरत नहीं. गौरतलब है कि सब्सिडी का पैसा सीधे लोगों के बैंक खातों में जमा करने की सरकार की योजना 1 जनवरी से शुरू हो रही है. सरकार ने कैश सब्सिडी योजना को गेम चेंजर बताते हुए आपका पैसा आपके हाथ का नारा दिया है. शुरुआत में देश के 51 जिलों को इसमें शामिल किया गया है.

LEAVE A REPLY