स्‍वतंत्रता की 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर श्री विजय गोयल ने तिरंगा यात्रा को रवाना किया

0
62

युवा मामलों एवं खेल राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री विजय गोयल ने स्‍वतंत्रता दिवस की 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर नेहरू युवा केंद्र संगठन के स्‍वयंसेवियों की तिरंगा यात्रा को आज यहां झंडी दिखाकर रवाना किया। देश की आजादी के लिए अपना बलिदान देने वालों सेनानियों को याद करने तथा युवाओं और बच्‍चों में देशभक्ति की भावना पैदा करने के लिए यात्रा का आयोजन किया गया है। तिरंगा यात्रा चांदनी चौक, टाऊन हॉल, नई सड़क, अजमेरी गेट से होते हुए सेंट्रल पार्क कनॉट प्‍लेस में समाप्‍त हुई। यात्रा में नेहरू युवा केंद्र संगठन, एनएसएस और भारत स्‍काऊट्स एवं गाइड्स के 3000 से अधिक युवा स्‍वयंसेवियों ने हिस्‍सा लिया। रास्‍ते में स्‍थानीय लोगों ने उन सबका भरपूर स्‍वागत किया। इस अवसर पर युवा मामलों के विभाग के सचिव श्री राजीव गुप्‍ता और नेहरू युवा केंद्र संगठन के महानिदेशक मे. जन. दिलावर सिंह (सेवानिवृत्‍त) अन्‍य विशिष्‍टजनों के साथ उपस्थित थे।

इस अवसर पर श्री विजय गोयल ने मातृभूमि के लिए अपने जीवन का बलिदान करने वाले स्‍वतंत्रता सेनानियों को याद किया। उन्‍होंने युवाओं का आह्वान किया कि वे स्‍वतंत्रता संग्राम में गांधी, नेहरू, पटेल, मौलाना आजाद, भगत सिंह के योगदान को समझें और राष्‍ट्र निर्माण में उनके आदर्शों को अपनाएं। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने तिरंगा यात्रा के जरिये देशवासियों को एकजुट करने का कदम उठाया है ताकि देशभक्ति की भावना पैदा हो। इसे देश के कोने-कोने तक पहुंचाया जाएगा।

भरपूर स्‍वागत के बीच क्रिकेट खिलाड़ी श्री वीरेन्‍द्र सहवाग ने कहा कि देश के लिए खेलते समय तिरंगे से पत्‍येक खिलाड़ी को शक्ति मिलती है। उन्‍होंने युवाओं का आह्वान किया कि वे राष्‍ट्र को स्‍वच्‍छ बनाएं और उसे सामाजिक बुराइयों से मुक्‍त करने में अपनी भूमिका निभाएं।

लोगों को संबोधित करते हुए नेहरु युवा केंद्र संगठन के उपाध्‍यक्ष श्री वी.डी. शर्मा ने युवाओं से कहा कि वे राष्‍ट्र निर्माण गतिविधियों में आगे बढ़कर हिस्‍सा लें, तिरंगे का मान रखें और समझदारी तथा विकास का संदेश हर तरफ पहुंचाएं। मातृभूमि के लिए युवाओं में देशभावना और अनुराग पैदा करने के लिए नेहरु युवा केंद्र संगठन ने अब तक देशभर में 93 तिरंगा यात्राओं का आयोजन किया है, जिनमें 70 हजार से अधिक युवाओं ने शिरकत की है।

LEAVE A REPLY