दक्षिण एशिया में एक देश फैला रहा आतंकवाद: पीएम

0
34

जी 20 देशों की बैठक के समापन सत्र में पीएम मोदी आतंकवाद पर बरसे, उन्होंने पाक का नाम लिए बगैर कहा कि दक्षिण एशिया में एक देश आतंकवाद फैला रहा है, ऐसे देशों को पुरस्कृत करने की बजाए प्रतिबंधित और अलग-थलग करने पर जोर देने को कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी20 देशों की समिट में आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्‍तान पर हमला बोला। पीएम ने पाक का नाम लिए बिना कहा कि दक्षिण एशिया में एक देश आतंकवाद को फैला रहा है।

उन्‍होंने कहा, “हिंसा और आतंक की बढ़ती ताकत ने चुनौती खड़ी कर दी है। कुछ देश हैं जो इसे राष्‍ट्रीय नीति के रूप में इस्‍तेमाल कर रहे हैं। वास्‍तव में, दक्षिण एशिया में एक ही देश है जो हमारे क्षेत्र के देशों में आतंक फैला रहा है। पीएम ने अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय से अपील की कि एक होकर आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

जी 20 के समापन सत्र के दौरान आतंकवाद का मसला प्रमुखता से छाया। विश्व अर्थव्यवस्था को प्रभावित करने वाले अन्य मुद्दों विषय वाली चर्चा में हस्तक्षेप करते हुए पीएम मोदी मे आतंकवाद के मसले पर पाकिस्तान पर तीखा और सीधा हमला बोला।

पीएम मोदी ने कहा कि आतंक और हिंसा की बढ़ रही ताकतें दुनिया के सामने एक बुनियादी चुनौती खड़ी करती हैं। ऐसे कुछ देश हैं जो राष्ट्र की नीति के औजार के तौर पर इसका इस्तेमाल करते हैं। पाकिस्तान का नाम लिए बगैर उस पर हमला बोलते हुए पीएम ने कहा कि दक्षिण एशिया में निश्चित तौर पर एक ऐसा देश है जो हमारे क्षेत्र के देशों में आतंक के एजेंट फैला रहा है।

जी 20 के मंच पर आतंकवाद को लेकर भारत की नीति को साफ करते हुए पीएम ने कहा कि भारत आतंकवाद को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं करने की नीति का पालन करता है और उसके लिए आतंकवादी आतंकवादी हैं। आतंकवाद का समर्थन करने वाले देशों के खिलाफ कार्रवाई की अपील करते हुए पीएम ने इस बात पर जोर दिया कि आतंकवाद का प्रायोजन करने वालों को पुरस्कृत करने की बजाए प्रतिबंधित और अलग-थलग किया जाना चाहिए।

उन्होंने उम्मीद जतायी कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय एकसाथ बोलेगा और कदम उठाएगा तथा इस समस्या से लड़ने के लिए तत्कालिक आधार पर कदम उठायेगा। प्रधानमंत्री ने आतंकवाद को वित्तीय मदद मुहैया कराने की समस्या का मुकाबला करने को लेकर जी-20 की ओर से उठाए कदमों की सराहना करते हुए इस बात पर जोर दिया कि सभी देशों को वित्तीय कार्यबल के मानकों को पूरा करना चाहिए।

इससे पहले रविवार को ब्रिक्स नेताओं की बैठक के दौरान चर्चा में हस्तक्षेप करते हुए पीएम मोदी ने सख्त शब्दों में कहा कि दक्षिण एशिया या किसी अन्य क्षेत्र में आतंकवादियों के पास न तो बैंक है और न ही हथियारों का कारखाना है। इससे साफ पता चलता है कि कोई न कोई उनको पैसा और हथियार दे रहा है।

मोदी ने कहा कि ब्रिक्स को आतंकवाद से लड़ने के लिए संयुक्त प्रयासों के लिए समन्वित कार्रवाई भी करनी चाहिए जिससे आतंकवाद के समर्थकों और प्रायोजकों को अलग-थलग किया जा सके।

“news articles”, “news paper”, “headlines”, “channel 12 news”, “breaking news English”

LEAVE A REPLY