बैंकों ने दी खुशखबरी, ATM से कितनी बार भी निकालें पैसे नहीं लगेगा कोई चार्ज

0
7

आठ नवंबर से 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट का बंद किए जाने के बाद लोगों के लिए एक राहत की खबर आई हैं.
निजी बैंक आईसीआईसीआई ने अपने ग्राहकों से 31 दिसंबर, 2016 तक डिपॉजिट व एटीएम ट्रांजेक्‍शन से जुड़ी फीस नहीं लेने का फैसला किया है.

बैंकों ने दी खुशखबरी, ATM से कितनी बार भी निकालें पैसे नहीं लगेगा कोई चार्ज, बैंक ने ग्राहकों को एसएमएस के जरिए इसकी जानकारी दी है और वेबसाइट पर भी इस बारे में घोषणा की है.

कुछ और बैंकों ने भी एटीएम ट्रांजैक्‍शन फीस नहीं वसूलने का फैसला किया है. लगभग सभी प्रमुख बैंकों ने नोटों बदलन के लिए अतिरिक्त काउंटल खोलने की भी घोषणा की है.

इसके अलावा एक्‍िसस सहित अन्‍य बैंकों ने भी अपने ग्राहकों को यह सुविधा दी है.

आरबीआई ने देश के सभी बैंकों को रविवार और शनिवार को खुले रखने का आदेश दिया है. जनता की सुविधा के लिए विभिन्न बैंकों ने अपने कामकाज का समय दो-तीन घंटा बढ़ा दिया है. गुरुवार से ही आम जनता एटीएम से भी पैसे निकाल सकेगी.

घर में पड़े नोटों को बैंकों में जमा करने या बदलने के लिए सरकार ने कुछ नियम और शर्तें तय की है. जानें बैंक जाने से पहले क्या-क्या जरूरी है.

पहचान पत्र लेकर जाना नहीं भूलें
अगर आपके घर में भी 500 और 1000 रुपए की नोट पड़े हैं तो उसे जल्द बदलाव लें. इसके लिए आपको अपने बैंक जिसमें आपका खाता है या फिर किसी अन्य बैंकों में जाना होगा. बैंक जाते समय अपने साथ दो पहचान पत्र ले जाना नहीं भूलें. अगर आप बिना पहचान पत्र के जाते हैं तो आपको बैंक से खाली हाथ लौटना पड़ सकता है.
पहचान पत्रों में आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, मनरेगा कार्ड के अलावा सरकार की ओर से जारी आईकार्ड मान्य होंगे. राशन कार्ड मान्य नहीं है. इनमें से कोई दो अपने साथ ले जाना अनिवार्य है.

LEAVE A REPLY