इसरो को नोबेल पुरस्‍कार मिले

18
नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय भूगोल संघ ने मंगलयान मिशन की सफलता के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को नोबल पुरस्कार देने की विश्व समुदाय से मांग की है।
संघ के उपाध्यक्ष एवं दिल्ली विश्वविद्यालय में भूगोल विभाग के अध्यक्ष डा0 आर बी सिंह ने यहां यूनीवार्ता को बताया कि कल पोलैंड़ स्वीडऩ जापाऩ फिनलैंड इटली तथा अमेरिका के भूवैज्ञानिकों ने भी इसरो की सफलता पर भारत को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि इन देशों के कुछ भूवैज्ञानिक कल उनके विभाग में भी आए थे।
डा0 सिंह ने कहा कि भारत ने अपने पहले प्रयास में ही जिस तरह मंगलयान भेजने में सफलता पाई है उसे देखते हुए उसे नोबल पुरस्कार दिया जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि हम अंतरराष्ट्रीय भूगोल संघ की ओर से विश्व समुदाय से इस बात की मांग करते है और यह उपलब्धि केवल भारत की ही नहीं बल्कि दुनियाभर के वैज्ञानिक समुदाय के लिए भी एक उपलब्धि है और इससे भारत का नाम रोशन हुआ है।
अंतरराष्ट्रीय भूगोल संघ के पूर्व अध्यक्ष अमेरिका के प्रोफेसर अब्लेऱ जापान के प्रोफेसर वाई हीमियामा़ स्वीडन के डा0 जोफिया रेकजोस्का़ फिनलैंड के प्रोफेसर जे झारीनेन भी भारत को बधाई देने वालों में शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here