बीमा योजनाओं के क्रियान्वयन में सेन्ट्रल बैंक से सहयोग न मिलने पर मुख्य सचिव से शिकायत की

0
7
जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नेहा मारव्या ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं अटल पेंशन योजना के क्रियान्वयन में सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया की शाखाओं से सहयोग न मिलने की शिकायत प्रदेश के मुख्य सचिव से की है। इस बारे में एक पत्र भेजकर जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने मुख्य सचिव से इस दिशा में उचित कार्रवाई करने का आग्रह भी किया है।
    मुख्य सचिव को भेजे पत्र में श्रीमती मारव्या ने कहा है कि सेन्ट्रल बैंक के शाखा प्रबंधकों द्वारा बीमा योजना की समीक्षा बैठकों में भी भ्रामक जानकारी प्रस्तुत की जाती है। इससे प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई सामाजिक सुरक्षा की इन योजनाओं के क्रियान्वयन में कठिनाइयाँ उत्पन्न हो रही हैं।  मुख्य सचिव को भेजे पत्र में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने जिले का लीड बैंक को बदलने का आग्रह भी किया है और सेन्ट्रल बैंक के स्थान पर भारतीय स्टेट बैंक को जिले का अग्रणी बैंक नियुक्त करने का अनुरोध किया है।  श्रीमती मारव्या ने पत्र की प्रति संचालक वित्त को भी प्रेषित की है।
बीमा योजनाओं की प्रगति की समीक्षा
    श्रीमती मारव्या ने आज जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में प्रधानमंत्री बीमा योजनाओं एवं अटल पेंशन योजना की प्रगति की समीक्षा भी की। बैठक में जिला पंचायत की सी.ई.ओ. ने सेन्ट्रल बैंक के अधिकारियों पर बीमा योजनाओं के तहत खराब प्रदर्शन पर जमकर नाराजी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री बीमा योजनाओं में अन्य बैंकों की अपेक्षा सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया का परफार्मेन्स असंतोषजनक है, वह भी उस स्थिति में जबकि सेन्ट्रल बैंक जिले का अग्रणी बैंक है। 
जनपद सी.ई.ओ. और सहायक यंत्रियों को होंगे कारण बताओ नोटिस जारी जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नेहा मारव्या ने आज जिला पंचायत के सभाकक्ष में समय-सीमा बैठक में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के कार्यों में प्रगति नहीं लाने, जिन कार्यों पर वित्तीय वर्ष में शून्य व्यय प्रदर्शित होने पंच-परमेश्वर योजना के सी.सी. रोड एवं मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के तहत चिकिन शेड का निर्माण समय-सीमा में पूरा नहीं करने पर जनपद पंचायत मझौली को छोड़कर सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं सहायक यंत्रियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने हितग्राहीमूलक योजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि शासन की सभी हितग्राहीमूलक योजनाओं के लक्ष्य प्राप्त हुए हैं उन लक्ष्यों को सितंबर माह तक अनिवार्य रूप से पूर्ण किया जाये। 
    बैठक में एल.डी.एम. बी.एम. जैन, सामाजिक न्याय विभाग की संयुक्त संचालक राजश्री राय जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रकाश चतुर्वेदी, परियोजना अधिकारी जी.एस. तेकाम, कल्पना पाण्डे, राजेन्द्र सिंह चौहान सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY