भिलाई के वन्य-प्राणी चिड़ियाघर से मुकुन्दपुर जू के लिए व्हाईट टाईगर का जोड़ा मिले

0
31
रीवा | खनिज साधन, जनसंपर्क, ऊर्जा, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय इस्पात, खान, श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर से भेंट की। श्री शुक्ल ने केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर से भिलाई स्टील प्लांट के वन्य-प्राणी चिड़ियाघर से मुकुन्दपुर जू एवं रेस्क्यू सेन्टर सतना को व्हाईट टाईगर, रायल बंगाल टाईगर तथा लेपर्ड का जोड़ा दिलवाने में सहमति तथा सहयोग करने का आग्रह किया है।
    श्री शुक्ल ने केन्द्रीय इस्पात मंत्री श्री तोमर को बताया कि केन्द्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण, नई दिल्ली एवं सुप्रीम कोर्ट द्वारा मुकुन्दपुर जू सतना को अनुमति प्रदान की गई है। प्राप्त अनुमति के परिपालन में जू एवं रेस्क्यू सेन्टर सतना में व्हाईट टाईगर सफारी, व्हाईट टाईगर, लॉयन, पेन्थर एवं स्लाथ वियर के बाड़ों का निर्माण भी करा लिया गया है। जनसंपर्क मंत्री ने केन्द्रीय मंत्री को बताया कि यह कार्य पूरे हो जाने के बाद केन्द्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण से गत 8 अगस्त को वन्य-प्राणी रखने एवं लाने की मान्यता भी प्राप्त हो चुकी है। इसके लिए मुकुन्दपुर जू में वन्य-प्राणियों को रखने की आवश्यकता है।
    जनसंपर्क मंत्री ने केन्द्रीय इस्पात मंत्री से भिलाई स्टील प्लांट के वन्य-प्राणी चिड़ियाघर से मुकुन्दपुर जू एवं रेस्क्यू सेन्टर सतना को वन्य-प्राणी लोन में देने के लिए केन्द्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण द्वारा निर्धारित प्रारूप में सहमति दिलवाने में सहयोग करने का अनुरोध किया।
ऊर्जा मंत्री का मुकुंदपुर भ्रमण 
प्रदेश के ऊर्जा, खनिज एवं जनसम्पर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने गत दिवस मुकुंदपुर चिड़िया घर का भ्रमण किया। उन्होंने चिड़िया घर के निर्माण कार्यो की प्रगति का जायजा लिया और अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी अधूरे कार्य शीघ्र पूरे कराये जायें जिससे चिड़िया घर का शीघ्र ही लोकार्पण किया जा सके।
   अपने भ्रमण के दौरान राजेन्द्र शुक्ल ने पैदल घूम कर चिड़िया घर का अवलोकन किया और निर्माण कार्यो की नवीनतम स्थिति को देखा। उन्होंने पशु चिकित्सालय भवन, फूड स्टोर और साल्टर हाउस की प्रगति की जानकारी ली और कहा कि जो भी कार्य शेष रह गये हैं उन्हें शीघ्र पूरा कराएँ। उन्होंने प्रदर्शन गैलरी को भी देखा। ऊर्जा मंत्री के भ्रमण के दौरान आर.बी. शर्मा, सी.एफ., संचालक टाइगर सफारी ज्योतिषि, के.पी.सिंह और विवेक दुबे एवं भरत सिंह उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY