भारत की जवाबी कार्रवाई पर शरीफ की ‘शांति अपील’

22
इस्लामाबाद: नवाज शरीफ ने शुक्रवार को भारत को धमकी देते हुए कहा कि वह उसकी शांति की इच्छा को लेकर किसी गलतफहमी में न रहे। नवाज ने कहा कि भारत सीमाओं पर गोलीबारी को तुरंत बंद करे। शरीफ ने भारत से नियंत्रण रेखा तथा अंतरराष्ट्रीय सीमा की गरिमा का तुरंत सम्मान किए जाने तथा ठोस शांति के लिए गोलीबारी बंद करने को कहा। भारतीय फौज की जवाबी कार्रवाई के बाद पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भारत से लगी सीमा पर शांति बनाए रखने और तीन अक्टूबर से रुक-रुक कर हो रही फायरिंग को बंद करने की अपील की है.
पाकिस्तान द्वारा लगातार किए जा रहे संघर्षविराम उल्लंघन के बाद भारत सरकार ने सेना को उसका करारा जवाब देने की खुली छूट दे दी थी जिसके बाद सेना ने पाकिस्तानी सीमा पर स्थित अपने सभी चौकियों से जवाबी कार्रवाई करते हुए उनकी कमर तोड़ दी. भारतीया सेना ने इस कार्रवाई के मद्देनजर सीमा से सटे करीब 4 किलो मीटर तक पड़ने वाले गांवो को भी खाली करवा दिया था. सेना ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देते हुए उस पर मोर्टार, रॉकेट लांचरों आदि से हमला किया जिससे उनके कई जवानों की मौत हो गई.
नवाज शरीफ ने जम्मू कश्मीर नियंत्रण रेखा पर दोनों ओर से हो रही फायरिंग के बाद उत्पन्न तनाव के मद्देनजर शुक्रवार को राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक बुलाई थी. इस बैठक में शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान शांति चाहता है लेकिन इसका गलत मतलब नहीं निकाला जाना चाहिए.
उन्होंने भारत द्वारा सीमा पर की गई गोलीबारी के बाद मारे गए लोगों के प्रति दुख जाहिर करते हुए भारत से अपील की कि सीमा पर संघर्षविराम समझौते का सम्मान करना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here