स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने स्वाईन फ्लू से निपटने में सतर्कता बरतने के दिए निर्देश

0
8
स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री शरद जैन ने आज यहां सेठ गोविंद दास हास्पिटल (विक्टोरिया) और मेडिकल कालेज पहुंचकर स्वाईन फ्लू और डेंगू रोग के सिलसिले में चिकित्सा अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में श्री जैन ने निर्देश दिए कि स्वाईन फ्लू और डेंगू की रोकथाम, इनसे बचाव और उपचार के लिए सभी जरूरी कदम अविलम्ब उठाए जाएं। बैठक में महापौर डॉ स्वाति गोडबोले भी मौजूद थीं।
   राज्य मंत्री श्री जैन ने बैठक में मौजूद मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बी.एस. चौहान से जानना चाहा कि इन रोगों की रोकथाम की दृष्टि से क्या कार्यवाही अब तक की गई है। उन्होंने आम लोगों को इन रोगों से बचाव के उपायों के बारे में जागरूक किए जाने पर विशेष जोर दिया। श्री जैन ने इन रोगों से बचाव के लिए स्वच्छता को बेहद महत्वपूर्ण बताया। इस सिलसिले में राज्य मंत्री ने बैठक में मौजूद निगम अधिकारियों को जरूरी हिदायत दी। महापौर डॉ स्वाति गोडबोले ने बताया कि शहर में सफाई के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। आवश्यकतानुसार दवाओं के छिड़काव और नालों की सफाई के लिए भी सम्बन्धित अमले को ताकीद की गई है। निगम अधिकारियों ने बताया कि वार्डों में पावर स्प्रे व फागिंग मशीन का उपयोग सुनिश्चित किया जा रहा है। महापौर ने कहा कि इन रोगों पर नियंत्रण पाने की दृष्टि से शहर में स्वच्छता बनाए रखने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। 
   स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने उक्त रोगों के विषय में लोगों में जागरूकता लाने की कोशिशों से लायंस क्लब, रोटरी क्लब तथा अन्य संस्थाओं को जोड़े जाने के निर्देश दिए। श्री जैन ने कहा कि स्वाईन फ्लू या डेंगू से पीड़ित व्यक्ति के रोग ग्रस्त होने की सूचना तत्काल प्राप्त हो ताकि उपयुक्त उपचार जल्द से जल्द शुरू हो सके। श्री जैन ने सीएमएचओ डॉ. चौहान को निर्देशित किया कि रोगों से निपटने के लिए जो तैयारियां विक्टोरिया हास्पिटल में की गई हैं उनसे निजी अस्पतालों को भी अवगत कराएं। राज्य मंत्री ने सीएमएचओ से अपेक्षा की कि वे निजी अस्पतालों का आवश्यकतानुसार निरीक्षण करें और इस बात की तस्दीक करें कि वहां पहुंचने वाले रोग पीड़ित व्यक्तियों को समुचित उपचार प्राप्त हो रहा है और गैरवाजिब फीस नहीं वसूली जा रही है। 
   स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री जैन ने मेडिकल कालेज पहुंचकर वहां भी स्वाईन फ्लू से पीड़ित मरीजों के उपचार की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान महापौर डॉ. स्वाति गोडबोले और डीन डॉ रूपलेखा चौहान भी मौजूद थीं। कालेज डीन ने बताया कि फिलहाल वहां पांच वेन्टीलेटर उपलब्ध हैं जबकि छह वेन्टीलेटर शीघ्र ही शासन द्वारा भेजे जा रहे हैं। मेडिकल कालेज में स्वाईन फ्लू के मरीजों के उपचार के बेहतर इंतजामों को लेकर श्री जैन ने प्रसन्नता व्यक्त की।  

LEAVE A REPLY