अमेरिका के अगले रक्षा मंत्री एस्टन कार्टर होंगे

0
12
वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अगले रक्षा मंत्री की घोषणा करने जा रहे हैं जिसमें वह एस्टन कार्टर का नाम बतौर नए रक्षा मंत्री के तौर पर घोषित करेंगे. एस्टन को पेंटागन की कमान सौंपे जाने के बाद से अमेरिका और भारत के बीच संबंध मजबूत होंगे क्योंकि पेंटागन प्रमुख बनने से दोनों देशों के बीच रक्षा संबंध को निजी तौर पर ज्यादा तवज्जो मिल सकती है.

पिछले साल कार्टर ने कहा था कि भारत और अमेरिका के तकदीर में है कि विश्व स्तर पर साझीदार हों और भारत-अमेरिका रक्षा संबंध मौजूदा खरीददार-विक्रेता के रिश्ते को ‘सह-निर्माण और ‘सह-विकास’ तक आगे बढ़ना चाहिए. वहीं कार्टर के नामांकन के संबंध में राष्ट्रपति द्वारा इसकी औपचारिक घोषणा किये जाने की पूरी उम्मीद है. पिछले सप्ताह रक्षा मंत्री चक हेगल ने इस्तीफा दे दिया था जिसमें कि अधिकारियों ने निजी बातचीत में माना है कि व्हाइट हाउस का भरोसा खत्म होने के बाद उन्हें अपना पद गंवाना पड़ा है.

आपको बता दें कि ओबामा के बेहद करीबी और भरोसेमंद माने जानेवाले कार्टर ने अक्तूबर 2011 से दिसंबर 2013 के बीच उप रक्षामंत्री रहने के दौरान संचालन अधिकारी के तौर पर सालाना 600 अरब डॉलर और 24 लाख असैन्य और सैन्य कर्मियों सहित वैश्विक अभियानों की निगरानी की थी. कार्टर अप्रैल 2009 से अक्तूबर 2011 के बीच खरीद, तकनीक और साजो सामान के लिए उप रक्षामंत्री रहे और इस दौरान उनके पास सभी तकनीक, सिस्टम, सेवाएं और आपूर्ति, प्रतिष्ठान और आधारभूत संरचना, उर्जा, पर्यावरण तथा शोध और विकास की जिम्मेदारी थी. फिलहाल वह स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय के हूवर संस्थान में विजिटिंग फैलो और फ्रीमैन स्पोगली इंस्टिट्यूट फोर इंटरनेशनल स्टडीज में लेक्चरार हैं

LEAVE A REPLY