चंद्रशेखर आजाद के गांव से बलिदान की याद दिलाएंगे PM मोदी

0
120

इंदौर। देश की आजादी के 70 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 अगस्त को मप्र में चंद्रशेखर आजाद की जन्मस्थली अलीराजपुर स्थित भाबरा गांव पहुंच रहे हैं। यहां से पीएम ’70 साल आजादी-जरा याद करो कुर्बानी’ कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। भाजपा ने बताया कि इस अभियान का मकसद हर व्यक्ति में यह भावना विकसित करना है।

बीजेपी संसदीय दल की बैठक के बाद केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने बताया, ‘इस अभियान का उद्देश्य हर व्यक्ति में यह भावना विकसित करना है कि राष्ट्र पहले है और व्यक्ति बाद में। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम लोगों को स्वतंत्रता सेनानियों के आजादी की लड़ाई में दिए गए महान बलिदान की याद दिलाएगा।

नायडू ने बताया कि ’15 अगस्त से एक सप्ताह की ‘तिरंगा यात्रा’ भी लोगों में राष्ट्रीयता और देशभक्ति की भावना जगाने के लिए शुरू की जाएगी। क्षेत्र के सांसदों और विधायकों से तिरंगा यात्रा में भाग लेने को कहा गया है।

चंद्रशेखर आजाद की जन्मस्थली में श्रद्धासुमन अर्पित करने के बाद पीएम मोदी भाबरा से करीब 10 किलोमीटर दूर झोतराड़ा गांव पहुंचेंगे और वहां एक सभा को संबोधित करेंगे। प्रदेश की मौजूदा भाजपा सरकार ने अमर शहीद के सम्मान में भाबरा का नाम बदलकर ‘चंद्रशेखर आजाद नगर’ कर दिया था। इसके साथ ही, इस कस्बे के जिस मकान में 23 जुलाई 1906 को आजाद का जन्म हुआ था, उसे स्मारक के रूप में विकसित कर ‘आजाद स्मृति मंदिर’ का नाम दिया था।

LEAVE A REPLY