देश के कई राज्यों में डेंगू और चिकनगुनिया का कहर जारी

0
57

देश के कई राज्यों में डेंगू और चिकनगुनिया का कहर जारी है। दिल्ली के अलावा भी उत्तर प्रदेश, उड़ीसा, महाराष्ट्र और कर्नाटक से लगातार इस बीमारी से पीड़ित मरीजों की खबरें आ रही हैं। राजधानी दिल्ली की बात करें तो बुधवार को ही दिल्ली सरकार ने दावा किया था कि अस्पतालों में स्थिति नियंत्रण में है, लेकिन एक के बाद एक लगातार ऐसी खबरें और तस्वीरें आ रही है जो दिल्ली सरकार के दावों की हवा निकाल दी है। दिल्ली में बीते तीन हफ्तो में डेंगू और चिकुनगुनिया से मरनेवाले लोगो की संख्या बढ़कर 25 हो गयी है। और दो हजार से ज्यादा मामले दर्ज किये गए है। अब एमसीडी ने भी जगह जगह फांगिग तेज कर दी है। “Chikungunya treatment and prevention”

चिकुनगुनिया और डेंगू से दिल्ली की जंग जारी है। दिल्ली के दो बड़े अस्पतालों में मरीजों की कतार बदस्तूर लंबी होती जा रही है। कमोबेश बाकी अस्पतालों का भी यही हाल है। वही सरकार ने भी इससे निपटने के प्रयास तेज कर दिये हैं। हालाकि आम जनता दिल्ली सरकार के मातहत चलने वाले अस्पतालों की बदइंतजामी से परेशान जरुर दिखती है। “Dengue” 

इस बीच दिल्ली सरकार ने अस्पतालों में समुचित इंतजाम का दावा किया है। वही लोग दिल्ली सरकार के रवैये पर भी सवाल उठा रहे है। डॉक्टरों का कहना है कि चिकुनगुनिया और डेंगू लाईलाज नही नही, लिहाजा जनता को घबराना नही चाहिए। दिल्ली में बीते तीन हफ्तो में डेंगू और चिकुनगुनिया से मरनेवाले लोगो की संख्या बढ़कर 25 हो गयी है। और दो हजार से ज्यादा मामले दर्ज किये गए है। अब एमसीडी ने भी जगह जगह फांगिग तेज कर दी है। चिकुनगुनिया के मच्छर साफ पानी में पनपते है। दिन में काटते है। जरुरी है कि लोग सतर्क रहे और जागरुक रहे।  “Chikungunya”

उधर देश के कुछ और हिस्सों में भी डेंगू और चिकुनगुनिया का कहर है । ओडिशा के कटक में डेंगू से नौ लोगों की मौत हो गयी है जबकि पांच हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हैं । बात मुंबई की करें तो यहां डेंगू से एक महिला की मौत हो गई । बरसात के इस मौसम में मच्छरजनित इस बीमारी के अब तक 122 मामले सामने आ चुके हैं ।

बीएमसी के मुताबिक इन रोगियों का विभिन्न सरकारी तथा निजी अस्पतालों में इलाज चल रहा है । वहीं यूपी के कई शहरों में भी डेंगू चिकुनगिनुया का कहर है । कानपुर में तो 2000से ज्यादा मामले हो चुके हैं । शहर में पुलिस विभाग के भी 250 से ज्यादा लोग बीमार हो गए हैं । उत्तराखंड में राजधानी देहरादून, हरिद्वार सहित अन्य जिलों में भी डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ-ती ही जा रही है। अकेले राजधानी देहरादून में डेंगू के मरीजों की संख्या 800 तक पहुंच गयी है। तमाम राज्य सरकारों को केंद्र ने हर संभव मदद का भरोसा दिया है । ऐसे में लोगों को घबराने की बजाए सावधान रहने की जरुरत है । “Differences Between Dengue and Chikungunya”, “Chikungunya symptoms”

LEAVE A REPLY