हिमाचल प्रदेश में बजा चुनावी बिगुल, आचार संहिता लागू

166

हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को विधानसभा के चुनाव होंगे, चुनाव आयोग ने तारीख की घोषणा की और साथ ही 18 दिसम्बर को घोषित नतीजे होंगे, राज्य में आज से आचार संहिता लागू

निर्वाचन आयोग ने हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा कर दी है और साथ ही आचार संहिता भी लागू की गई है। 68 विधानसभा सीट वाले हिमाचल प्रदेश में एक ही चरण में 9 नवंबर को चुनाव होगा। इसके लिए उम्मीदवार 16 से 23 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे। मतगणना 18 दिसंबर को होगी। साथ ही चुनाव आयोग के घोषणा की कि हिमाचल चुनाव में पहली बार हर पोलिंग बूथ पर वीवीपैट का इस्तेमाल होगा।

लगभग 70 लाख की जनसंख्या वाले इस खूबसूरत राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए 7,521 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और सभी पर ईवीएम को वीवीपीएटी से जोड़ा जाएगा। जिसमें वोट देने के बाद हर मशीन से निकली एक पर्ची के जरिए मतदाता यह जान सकेगा कि उसने जहां वोट दिया है वो सही है या नहीं। 68 पोलिंग बूथ की वीवीपीएटी की पर्ची को मतगणना के दौरान भी प्रयोग में लाया जाएगा। गोआ के बाद अब हिमाचल में हर पोलिंग बूथ पर वीवीपीएटी का इस्तेमाल होगा।

गुजरात में चुनावों की तारीखों के एलान पर चुनाव आयोग ने बताया कि हिमाचल चुनावों का असर गुजरात पर न हो इसलिए 18 दिसम्बर से पहले वहां भी चुनाव करा लिए जाएंगे। आयोग ने चुनाव का एलान जल्द करने की बात कही है।
निर्वाचन आयोग ने इस बार उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों के लिए ‘सुविधा’ नाम से सिंगल विंडो सिस्टम बनाया है। पहली बार हिमाचल प्रदेश में 136 पोलिंग बूथ पर सभी कर्मचारी महिलाएं होंगी। साथ पहली बार इलैक्ट्रोनिक पोस्टल बैलट का प्रयोग भी हिमाचल चुनाव में किया जाएगा।