विदेश मंत्री पेरिस में भारतवंशियों से करेंगी संवाद

127

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज पेरिस में भारतवंशियों से संवाद करेंगी। पेरिस विश्वविद्यालय में भारतीय छात्रावास की 50वीं वर्षगांठ पर पट्टिका का अनावरण करेंगी जिसके बाद में लक्समबर्ग के लिए होंगी रवाना।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज पेरिस में भारतवंशियों से संवाद करेंगी। इसके अलावा उनका पेरिस विश्वविद्यालय में भारतीय छात्रावास की 50वीं वर्षगांठ पर पट्टिका का अनावरण कार्यक्रम भी है। इससे पहले कल सुषमा स्वराज अपनी दो दिवसीय दौरे के तहत फ्रांस की राजधानी पेरिस पहुंचीं।

जहां उन्होंने राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच आपसी हितों से जुड़े और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई। अपने चार वर्ष के कार्यकाल में सुषमा स्वराज पहली बार फ्रांस का दौरा कर रही हैं।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने फ्रांसीसी समकक्ष से भी मुलाकात की। जिसके बाद एक संयुक्त प्रेस वार्ता में सुषमा स्वराज ने कहा कि आतंकवाद के ख़िलाफ लड़ाई में दोनों देशों के बीच सहमति है।

भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थाई सीट की दावेदारी का समर्थन देने के लिए फ्रांस का आभार जताया। इसके साथ ही विदेश मंत्री ने फ्रांस के लोगों से 21 जून को होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में बढ़-चढ़ कर भाग लेने की अपील की।