गोवा बनेगा देश का पहला नकदविहीन राज्य

0
8

पणजी: नोटबन्दी के बाद केंद्र सरकार अब धीरे -धीरे नकदविहीन अर्थव्यवस्था की ओर कदम बढ़ा रही है.इसी कड़ी में गोवा देश का ऐसा पहला राज्य होगा जो 31 दिसंबर के बाद नकदविहीन बन जाएगा. गोवावासी 31 दिसंबर के बाद अपने जरूरत की हर चीज को बस मोबाइल का एक बटन दबाकर खरीद सकेंगे. उन्‍हें इसके लिए नकद भुगतान नहीं करना पड़ेगा.

गोवा के मुख्य सचिव आरके श्रीवास्‍तव के अनुसार जल्‍द ही खरीदी का पैसा ग्राहक के बैंक खाते से डेबिट होने लगेगा.मुख्य सचिव ने कहा गोवा छोटा राज्‍य है. जनसंख्‍या सिर्फ 15 लाख है,वहीं यहां 17 लाख मोबाइल कनेक्‍शन है, जबकि 22 लाख बैंक खाते है.अतः सफलता की सम्भावना है.

इस नई व्यवस्था के बारे में मिली जानकारी के अनुसार गोवा को कैशलेस बनाने के लिए उन छोटे दुकानदारों जिनके पास स्‍वाइप मशीन नहीं है , वहां ग्राहक को अपने मोबाइल से *99# डायल करना होगा. इसके लिए स्मार्ट फोन का होना जरुरी नहीं है.जब ग्राहक बताए गए निर्देशों का पालन कर लेगा तो लेनदेन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.इसके अलावा अन्‍य दुकानों, मॉल और होटल्‍स में कार्ड स्‍वेपिंग मशीनें काम करती रहेंगी.

इस नई सोच के बारे में राज्‍य के मुख्‍यमंत्री लक्ष्‍मीकांत परसेकर ने बताया कि नकद लेनदेन पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया है लेकिन इस मुहिम को नकदविहीन लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए लाया जा रहा है.इसे क्रियान्वित करने के लिए रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने शनिवार को अधिकारियों की एक बैठक भी की जिसमें राष्‍ट्रीयकृत बैकों के अधिकारी भी मौजूद थे. लगता है शुक्रवार को सांखली में विजय संकल्‍प रैली में प्रधान मंत्री ने नकदविहीन समाज का जो सपना देखा था वह साकार होने जा रहा है.

LEAVE A REPLY