हिलेरी, ट्रंप के बीच आखिरी राष्ट्रपति बहस

0
18

वाशिंगटन/लॉस वेगास। यूएस प्रेसिडेंशियल इलेक्‍शन जैसे-जैसे अपने अंजाम की ओर बढ़ रहा है वैसे-वैसे दोनों प्रमुख प्रत्‍याशियों के बीच कड़वाहट साफ दिखाई देने लगी है। अमेरिकी शहर लॉस वेगास में फिलहाल तीसरी और आखिरी प्रेसिडेंशियल डिबेट समाप्‍त हो गई है। खास बात यह है कि रिपब्‍लिकन उम्‍मीदवार डोनाल्‍ड ट्रंप और डेमोक्रेट उम्‍मीदवार हिलेरी क्‍लिंटन एक दूसरे के आमने-सामने होने पर भी सामान्‍य शिष्‍टाचार को भुला बैठे और बिना हाथ मिलाए ही नियत स्‍थान पर पहुंच गये।

बहस की शुरुआत सुप्रीम कोर्ट के मुद्दे से हुई। हिलेरी क्‍लिंटन ने इस मामले पर बोलते हुए कहा कि उसे अमेरिकी लोगों का साथ देना चाहिए ना कि कपंनियों को। वहीं ट्रंप ने कहा कि वो अगर राष्‍ट्रपति बने तो ऐसे जज की नियुक्‍ति की जाएगी जिससे दूसरे संशोधनों की रक्षा हो सके। साथ ही एबॉर्शन के मुद्दे पर हिलेरी ने कहा कि मैं महिलाओं के अधिकारों की रक्षा करूंगी, जिसमें वो अपने स्वास्थ्य संबंधी निर्णय ले सकें।

ट्रंप ने प्रवासियों के मुद्दे पर जोर देते हुए कहा कि हम अपनी सीमाओं को सुरक्षित बनाना चाहते हैं। यहां कई दुष्‍ट प्रवासी बसे हुए हैं जिन्‍हें मैं बाहर फेंक दूंगा।

आईएस आतंकियों के खतरे पर बोलते हुए ट्रंप ने अमेरिका को विश्‍वास दिलाने की कोशिश की। उन्‍होंने कहा कि हम बगदादी का भी ओसामा जैसा हश्र कर देंगे। उन्‍होंने कहा कि मोसुल शहर में दुबारा शांति स्‍थापित करना ही उनका लक्ष्‍य है।

वहीं अमेरिका में गन राइट्स के मुद्दे पर हिलेरी ने कहा कि मैं बंदूक स्वामित्व की परंपरा का सम्मान करती हूं, लेकिन साथ ही सही तरीके से रेग्युलेशन की भी जरूरत है।

आतंक पर ट्रंप ने कहा कि हम कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद रोकेंगे। ट्रंप ने कहा कि हिलेरी पुतिन को पसंद नहीं करती हैं, क्योंकि उन्होंने इन्हें पीछे छोड़ दिया है। पुतिन इनका सम्मान नहीं करता है। इस पर हिलेरी ने कहा कि वो व्हाइट हाउस में कठपुतली चाहता है। हिलेरी ने कहा कि पुतिन पर भरोसा करने की बजाए हमें हमारी एंजेंसियों पर भरोसा करने की जरूरत है। ट्रंप को चुनाव में पुतिन की मदद मिल रही है। इकॉनोमी पर हिलेरी ने कहा कि जब मध्यम वर्ग पनपता है तो अमेरिकी पनपता है। मैं छोटे व्यवसायों की मदद करना चाहती हूं। यकीन है कि महिलाओं को समान वेतन मिले सकेगा।

हिलेरी क्लिंटन को हाल ही में जारी एक सर्वेक्षण में उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप पर छह अंकों की बढ़त मिली है। फॉक्स न्यूज का यह सर्वे ऐसे समय आया है जब राष्ट्रपति पद के चुनाव में महज तीन हफ्ते बचे हैं। वहीं यौन उत्पीड़न के आरोपों की वजह से डोनाल्ड ट्रंप कुछ अहम राज्यों में पिछड़ रहे हैं।

इस डिबेट का संचालन फॉक्स न्यूज के पत्रकार क्रिस वालेस कर रहे थे। अमेरीका में 8 नवंबर को मतदान होना है।

LEAVE A REPLY