हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए आज होगा मतदान

159

हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा सीटों के लिए आज मतदान होगा। इस चुनाव में 50 लाख से अधिक मतदाता वोट डालेंगे। राज्य के सभी निर्वाचन क्षेत्रों में कांग्रेस और भाजपा के बीच मुकाबला है। मैदान में 62 विधायकों सहित 337 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के नेतृत्व में सत्तारूढ़ कांग्रेस और पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल की अगुवाई में भाजपा सभी 68 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। इसके बाद बसपा 42 सीट पर, माकपा 14 सीट पर, स्वाभिमान पार्टी और लोक गठबंधन पार्टी छह-छह सीटों पर और भाकपा तीन सीटों पर मैदान में है।

झांडुता में सबसे कम उम्मीदवार हैं, वहीं धर्मशाला में सबसे ज्यादा 12 उम्मीदवार मैदान में हैं । मतदान के लिए राज्य में 7,525 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। सुरक्षा के लिए पुलिस और होमगार्ड के 17,850 कर्मियों के अलावा केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों की 65 कंपनियां तैनात की गयी है। पारदर्शी और शांतिप्रिय चुनाव के लिए पर्याप्त इंतजाम किये गए हैं। पहली बार विधानसभा चुनाव में वीवीपीएटी मशीनों का इस्तेमाल हो रहा है।

हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव का सियासी घमासान अब अपने अंतिम चरण में पहुंच गया है ।राज्य में गुरुवार को 68 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे । तमाम जिलों में चुनावी तैयारियां पूरी हो गयी है और चुनावी पार्टियां मतदान केंद्रों पर पहुंच गयी हैं । राज्य के सभी जिलों से चुनावी टीमें कडी सुरक्षा के बीच निकल गयी हैं । रवाना होने से पहले टीमों को कुछ जिलों में निष्पक्ष मतदान की शपथ दिलायी गयी । जिलों में मतदान के लिए तैयारियां पूरी हो गयी हैं ।

50 लाख 25 हजार 941 मतदाता कुल 338 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे । इनमें 19 महिला उम्मीदवार हैं । पुरुष मतदाताओं की संख्या जहां 25 लाख 68 हजार 761 है वही महिला मतदाता करीब 24 लाख 57 हजार से ज्यादा है । मतदान के लिए कुल 7 हजार 525 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इन सीटों पर कुल 11 हजार 50 वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल होगा ।

चुनाव आयोग ने मतदान के लिए भारी सुरक्षा इंतजाम किए हैं । संवेदनशील और भीड भरे स्थानों की खास निगरानी होगी । मतदान केंद्रों के 100 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू रहेगी। कुल मिलाकर चुनाव के लिए तैयारियां पूरी हैं और अब सबकी नजरें मतदान पर हैं कि जनता क्या फैसला करती है ।