शिक्षा और अध्‍ययन के लिए सूचना और संवाद दृष्टिकोण को स्‍वीकार करने पर अंतर्राष्‍ट्रीय गोष्‍ठी

0
3

नई दिल्ली। अंतर्राष्‍ट्रीय शिक्षा ब्‍यूरो (आईबीई), यूनेस्‍को गूगल के साथ भागीदारी में और मॉस्‍को स्थित यूरेस्‍को अंतर्राष्‍ट्रीय शिक्षा के लिए प्रौद्योगिकी संस्‍थान और एनसीईआरटी तथा मानव संसाधन मंत्रालय शिक्षा और अध्‍ययन के लिए सूचना और संवाद दृष्टिकोण को स्‍वीकार करने पर अंतर्राष्‍ट्रीय गोष्‍ठी का आयोजन कर रहे हैं। गोष्‍ठी का आयोजन 31 अक्‍टूबर, 2016 से 4 नवम्‍बर, 2016 तक नई दिल्‍ली में किया जा रहा है।

आईबीई शिक्षा की गुणवत्‍ता, भागीदारी और समावेशन में दीर्घकालिक सुधार कर शिक्षा प्रणाली को सुदृढ़ करने और क्षमता निर्माण करने के लिए दुनिया भर के देशों को न सिर्फ सीधा तकनीकी सहयोग बल्कि अनुभवों को साझा करने का मंच भी प्रदान करता है। गोष्‍ठी में मुख्‍य रूप से यूनेस्‍को द्वारा विकसित, सामान्‍य शिक्षा, गुणवत्‍ता विशेलषण ढांचे का क्रियान्‍वयन कर रहे देशों पर ध्‍यान केन्द्रित किया जाता हैं।

गोष्‍ठी में अजरबैजान, बोत्‍सवाना, मिस्र, गैबॉन, भारत, लिथुआनिया, ओमान, सेशल्‍स, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका और स्‍वाजीलैंड भागीदारी कर रहे हैं। इसके साथ ही ब्राजील, मॉरीशस और अमरीका के विशेषज्ञ भी गोष्‍ठी में भाग लेंगे। कार्यक्रम में एनसीईआरटी, मानव संसाधन मंत्रालय और मंत्रालय के अधीन स्‍वायत्‍तशासी संस्‍थाओं के वरिष्‍ठ अधिकारी भी भाग लेंगे।

इस अंतर्राष्‍ट्रीय गोष्‍ठी को सामान्‍य सम्‍मेलनों और कार्यशालाओं से विभिन्‍न रूप में प्रस्‍तुत किया जाएगा। गोष्‍ठी के दौरान विभिन्‍न सत्रों को आपसी संवाद और प्रायोगिक गतिविधियों से भरपूर बनाया जाएगा। गोष्‍ठी के दौरान भारत, लिथुआनिया, मॉरिशस, ओमान और दक्षिण अफ्रीका के सर्वोत्‍तम कार्य प्रणाली नवीन और आकर्षक रूप से प्रस्‍तुत की जाएंगी।

LEAVE A REPLY