ISIS सरगना बगदादी के खाने में मिलाया जहर, हालत गंभीर

0
29

बगदाद। दुनिया के खूंखार आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट आईएसआईएस के सरगना अबु बकर अल-बगदादी को मारने की कोशिश की गई। किसी ने उनके खाने में कथित तौर पर जहर मिला दिया गया। इसके बाद से उसकी हालत गंभीर है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक निनेवेह के बेआज जिले में बगदादी और आईएस के तीन अन्य कमांडरों के लिए बने भोजन में कथित तौर पर जहर मिला दिया गया था।

इराक की एक समाचार एजेंसी के हवाले से कहा, बगदादी सहित चार आतंकवादी गंभीर रूप से जहर के असर में हैं और उन्हें किसी अज्ञात जगह पर भेजा गया है। कहा जा रहा है कि आईएस ने खाने में जहर मिलाने वाले को पकडऩे के लिए एक अभियान की शुरुआत की है। तीन अन्य आतंकवादियों की पहचान का पता नहीं चल पाया है।

बगदादी को आतंकी संगठन अल-कायदा को तोडक़र आईएस के रूप में स्वतंत्र संगठन बनाने का जिम्मेदार माना जाता है, जो दुनिया का सबसे कुख्यात और धनी जेहादी संगठन है। बगदादी के नेतृत्व में आईएस साल 2013 में पूरी सीरिया और इराक के अधिकांश हिस्सों में फैल गया।

इससे पहले कई बार हवाई हमलों में बगदादी के कई बार घायल होने की खबरें आईं और उसे मृत भी मान लिया गया, लेकिन हर बार वह बच निकला। अमेरिका ने अक्टूबर 2011 में बगदादी को आधिकारिक रूप से आतंकवादी घोषित किया और उसे पकडऩे या मारने के लिए सूचना देने वाले को 1 करोड़ डॉलर का इनाम घोषित किया था।

LEAVE A REPLY