पिछले 11 साल से कोटला में अजेय रहा है भारत

0
8

नई दिल्ली। भारतीय दौरे में अब तक एक भी जीत दर्ज करने में नाकाम रही न्यूजीलैंड की टीम अब दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में फिरोजशाह कोटला के उस मैदान पर उतरेगी जिसमें उसने अब तक एक भी मैच नहीं जीता है जबकि भारत यहां पिछले 11 साल से अजेय है।

भारत ने फिरोजशाह कोटला में किसी भी प्रारूप में आखिरी मैच अप्रैल 2005 में गंवाया था। पाकिस्तान के खिलाफ खेला गया यह वनडे मैच भारतीय टीम चार विकेट से हार गयी थी। इसके बाद हालांकि भारत के लिये यह मैदान भाग्यशाली बन गया और पिछले 11 साल में उसने कोटला में टेस्ट और वनडे में कुल मिलाकर 13 मैच खेले हैं जिनमें से 11 में उसने जीत दर्ज की, एक ड्रा रहा जबकि एक मैच पिच खराब होने के कारण रद्द कर दिया गया था।

यदि वनडे की बात करें तो कोटला में भारत ने कुल 18 एकदिवसीय मैच खेले हैं जिनमें से पांच में उसे जीत मिली जबकि एक का परिणाम नहीं निकला। भारतीय कोच अनिल कुंबले के पसंदीदा मैदान पर टीम ने 2006 से लगातार छह वनडे मैच जीते हैं। जहां तक न्यूजीलैंड का सवाल है तो उसकी टीम को फिरोजशाह कोटला में आज तक सफलता नहीं मिली। उसने भारत के खिलाफ इस मैदान पर दो टेस्ट मैच खेले जिसमें एक में उसे हार मिली जबकि एक ड्रा रहा। न्यूजीलैंड ने यहां पर इससे पहले दो एकदिवसीय मैच भी खेले लेकिन भारत ने इन दोनों में उसे करारी शिकस्त दी।

LEAVE A REPLY