लैंडिंग क्राफ्ट यूटीलिटी एलसीई 57 (यार्ड 2098) का जीआरएसई, कोलकाता में शुभारंभ

0
3

एलसीयू एमके IV परियोजना के 7वें पोत का आज गार्डन रीच शिपबिल्‍डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (जीआरएसई), कोलकाता में एक शानदार समारोह में शुभारंभ किया गया।

मुख्‍य अतिथि माननीय रक्षा राज्‍य मंत्री डॉ. सुभाष रामाराव भामरे, वाइस एडमिरल डी.एम. देशपांडे एवीएसएम, वीएसएम, कंट्रोलर ऑफ वॉरशिप प्रोडक्‍शन एंड एक्‍वीजिशन, जीआरएसई के अध्‍यक्ष एवं महानिदेशक तथा अन्‍य विशिष्‍टजन भी समारोह में उपस्‍थित थे।

जीआरएसई लिमिटेड के अध्‍यक्ष एवं महानिदेशक रियर एडमिरल ए.के. वर्मा (सेवानिवृत्‍त) ने औपचारिक रूप से विशिष्‍टजनों का स्‍वागत किया और उसके बाद मुख्‍य अतिथि ने वक्‍तव्‍य दिया।

परंपरानुसार अथर्ववेद का मंत्रोच्‍चार किया गया। उसके बाद माननीय रक्षा राज्‍य मंत्री की पत्‍नी श्रीमती बीना भामरे ने जहाज के मस्‍तूल पर ‘कुमकुम’ लगाया। उन्‍होंने जहाज का नाम ‘एलसीयू-एल57’ रखा और जहाज के लिए शुभकामनाएं दीं।

आठ लैंडिंग क्राफ्ट यूटीलिटी श्रृंखला का ‘एलसीयू-एल57’ सातवां पोत है, जिसे भारतीय नौसेना के लिए मेसर्स जीआरएसई ने डिजाइन और निर्मित किया है। इस जहाज को तटीय गतिविधियों, मानवीय सहायता पहुंचाने, आपदा राहत गतिविधियों और दूर-दराज के द्वीपों में बचाव कार्य जैसी गतिविधियों के लिए तैनात किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY