पीएम मोदी ने की विश्व नेताओं से द्विपक्षीय वार्ता

0
14

जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विभिन्न देशों के प्रमुखों के द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे से मुलाकात की। यह दोनों नेताओं की पहली मुलाकात थी। दोनों नेताओं ने यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने के फैसले के मद्देनजर द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा करने के उपायों पर चर्चा की।

जी-20 सम्मेलन से इतर दोनों नेताओं ने यहां दुनिया के सबसे बड़े एकल बाजार यानी यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग हो जाने के बाद अवसरों के निर्माण पर चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलांद से मुलाकात की। इस दौरान दोंनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की। इस दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश सचिव एस जयशंकर भी मौजूद थे। विकास स्वरुप ने कहा इस बैठक के जरिए दोनों देशों के नेताओं ने रणनीतिक साझेदारी को मजबूत किया।

[breaking news English], [cnn news], [cnn breaking news], [evening news], [cnn]

इस बीच प्रधानमंत्री मोदी ने तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयब एर्दोगन से मुलाकात की। तुर्की में एर्दोर्गन के खिलाफ हुई तख्तापलट की असफल साजिश के बाद यह उनकी पहली मुलाकात है। उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों को नया रूप देने पर चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हांगझू में अर्जेंटिना के राष्ट्रपति मौरिसियो मैक्री से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की।

“cnn news”, “cnn breaking news”, “evening news” “chicago breaking news” “cnn”

LEAVE A REPLY