आर्थिक अपराधों पर पीएम मोदी ने जताया सख्त रुख

0
8

चीन के हांगझू में जारी जी-20 सम्मेलन के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्र नरेन्द्र मोदी ने दूसरे सत्र को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में विकास के लिए स्थिर अर्थव्यवस्था और वित्तीय प्रणाली को महत्वपूर्ण बताते हुए वैश्विक नेताओं से भ्रष्टाचार, कालेधन और कर चोरी पर लगाम लगाने के लिए प्रयास किए जाने का आग्रह किया।

अपने भाषण में नरेन्द्र मोदी ने कहा कि प्रभावी वित्तीय संचालन के लिए भ्रष्टाचार के खिलाफ पहल करने के संबंध में पूर्ण प्रतिबद्धता और आर्थिक अपराधियों के लिए सुरक्षित पनाहगाह खत्म करने की जरूरत है। प्रभावी वित्तीय संचालन के लिए भ्रष्टाचार, कालाधन और कर चोरी से निपटना महत्वपूर्ण है।

उन्होंने सभी देशों से अपील की कि वे कालेधन और भ्रष्टाचार के खिलाफ कड़ा रवैया अपनाकर अपने देश को शरणगाह के तौर इस्तेमाल न होने दें। इसके साथ ही उन्होंने विकास और सहयोग के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से लगातार बातचीत करने पर जोर दिया है।

उन्होंने कहा कि विकास की जरूरतों के लिए ऊर्जा आवश्यक है इसलिए हमारी नीति के अहम बिंदु परमाणु, नवीकरणीय ऊर्जा और जीवाश्म ईंधन का मिश्रित संतुलन है। सम्मेलन में शिरकत करने के अलावा प्रधानमंत्री ने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा से मुलाकात की। बैठक में दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर चर्चा हुई। इस दौरान देश आपसी सामरिक भागीदारी बढ़ाने को लेकर भी राजी हुए। प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री को भारत आने का निमंत्रण भी दिया।

प्रधानमंत्री ने फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलांद से मुलाकात की। इस दौरान दोंनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की। उन्होंने तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयब एर्दोगन से मुलाकात कर द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की।

“nbc news”, “business news”, “india news today”, “latest news in india”, “Indian”

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल से भी मुलाकात की और एनएसजी की सदस्यता के लगातार समर्थन देने के लिए आस्ट्रेलिया का धन्यवाद दिया। प्रधानमंत्री ने सउदी अरब के नायब शहजादे मोहम्मद बिन सलमान से भेंट की और दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंध को बढ़ाने पर चर्चा की। उन्होंने रविवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात की थी। इस मुलाकात के दौरान एनएसजी पर चीन के सहयोग को लेकर भी बातचीत हुई।

[nbc news], [business news], [india news today], [latest news in india], [Indian]

LEAVE A REPLY