मोदी के इंटरव्यू की 10 सबसे बड़ी बातें !

0
21

देश के पीएम नरेन्द्र मोदी, जो बोलते है और जैसा भी बोलते है वह इतिहास ही बन जाता है। कुछ समय पहले किसी ने सोचा नहीं था कि पाकिस्तान की सच्चाई विश्व के सामने लाने के लिए मोदी बलूचिस्तान का नाम लेंगे। लेकिन आज अमेरिका भी पाकिस्तान को धमकाने का काम कर रहा है। डिजिटल इंडिया जैसी चीजें कभी भारत के लिए एक सपना ही थीं लेकिन मोदी की योजनाओं में आज डिजिटल इंडिया सबसे ऊपर है। भारत का युवा आज नए सपने देख रहा है क्योकि इसको पता है कि देश की सरकार हमारे साथ है।

असल में दुनिया में भारत का डंका बजाने वाले नरेन्द्र दामोदर दास मोदी ने भारत को बदल कर दिखाया है। छोटे और सामान्य शब्दों में बोलें तो हमारा भारत अब बदल रहा है. प्रधानमन्त्री मोदी का सबसे बड़ा इंटरव्यू जो उन्हों ने नेटवर्क 18 को दिया है।

तो आइये पढ़ते हैं कि आईबीन 7 के ख़ास इंटरव्यू में मोदी ने क्या ख़ास बातें बोली हैं-

1. अभी तक के अपने कार्यकाल को किस तरह से देखते हैं आप?

जब नरेन्द्र मोदी से उनके अभी तक के सवा दो साल के कार्यकाल के बारें में पूछा गया तो मोदी ने यह सवाल जनता की तरफ मोड़ दिया कि इसका फैसला तो जनता को करना है। जनता देखे कि हमारी सरकार से पहले देश का हाल कैसा था? जब जनता हिसाब लगाएगी तो नजर आएगा कि देश में एक तरह से निराशा थी। लोग हताश थे. जनता हिम्मत हार गयी थी लेकिन अब जनता में एक विश्वास आया है। देश में सकारात्मक वातावरण बना है।

2. अर्थव्यवस्था पर बेबाक बोले नरेन्द्र मोदी

जब भारतीय जनता पार्टी को विशाल बहुमत मिला तो उसी से साफ़ था कि जनता ने बड़ा बदलाव किया है। मोदी ने यहाँ बताया कि भारत देश मंदी से निकलकर आया है। आज भारत की आर्थिक ग्रोथ को दुनिया नमस्कार कर रही है। विश्व बैंक भी भारत की अर्थव्यवस्था को सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था मान रहा है। आज देश की आर्थिक ग्रोथ नजर आ रही है तो उसके पीछे सरकार की नेक नियत और पक्के इरादे नजर आ रहे हैं।

3. कश्मीर पर प्रधानमंत्री ने रखे विचार

अभी तक हर व्यक्ति यही बोल रहा था कि मोदी जी कश्मीर मुद्दे पर ना जाने क्यों शांत हैं लेकिन इस बार कश्मीर को लेकर इन्होने साफ़ बोला है कि कश्मीर की जनता को विकास पर जोर देना चाहिए। जनता को विकास भी चाहिए और उसके साथ में विश्वास भी चाहिए. एक तरह से मोदी ने यहाँ के युवाओं को सन्देश दिया है कि वह अब विकास पर ध्यान दें।

4. दलितों को लेकर राजनीति खत्म हो

आईबीएन 7 के अपने इंटरव्यू में मोदी ने साफ़ बोला है कि दलितों को लेकर राजनीति हो रही है और वोट बैंक की यह राजनीति ही इनका शोषण कर रही है। दलितों पर अत्याचार बंद हों और राज्यों की पुलिस इस तरह के लोगों पर कठोर कार्यवाही करे। बाबा साहब अम्बेडकर को लेकर जब बीजेपी ने कार्यक्रम किये जो कुछ लोगों ने हमें गलत निगाह से देखा था। कुलमिलाकर मोदी का जोर था कि दलितों पर अत्याचार किसी भी हालत में ना हों।

5. उत्तर प्रदेश चुनाव में मुद्दा

प्रधानमंत्री ने साफ़ कर दिया है कि इस बार का उत्तर प्रदेश चुनाव विकास के मुद्दे पर ही होगा। जनता को विकास चाहिए और जनता इनका निर्णय खुद करेगी। इस सवाल का जवाब देते हुए जो सबसे बड़ी बात थी वह यह थी कि मोदी ने किसी भी पार्टी का नाम नहीं लिया और केवल अपनी योजनाओं को ही जनता के सामने पेश किया है।

6. नीतियाँ खराब रही हैं

देश की पूर्व नीतियों के सवाल का जवाब भी नरेन्द्र मोदी ने बड़े बेबाक तरीके रखा कि जब हम सरकार में आये थे तो एक दिल तो था कि पूर्व की नीतियों को जनता के सामने रख दिया जाये। स्थिति बेहद खराब थी, देश का हाल ही इतना बुरा था लेकिन राष्ट्र धर्म के नाते ऐसा नहीं किया। आज हमने नीतियों को सही किया है और जनता को सकारात्मक माहौल बनाकर दिया है।

7. गरीबी कैसे होगी दूर

आप अगर हमेशा इसी सवाल का जवाब खोजते हैं तो आज जान लीजिये कि जब तक गरीब का विकास नहीं होगा, जब तक गरीब को रोजगार नहीं मिलेगा और जिस दिन गरीब शिक्षित होगा, उस दिन तक गरीबी दूर नहीं होगी। मोदी ने गरीबी दूर करने के लिए गरीब को सशक्त बनाने पर जोर दिया है।

8. एक तरह से रिपोर्ट कार्ड दिखाया है

मोदी ने अपने इस इंटरव्यू से जैसे कि अपना रिपोर्ट कार्ड जनता के सामने पेश किया है। आप अगर साक्षात्कार देखें जो समझ आया है कि मोदी ने अपनी नीतियाँ गिनाई हैं। देश में स्टैंडअप इण्डिया का क्या असर हुआ है और इससे जैसे दलित, आदिवासियों को लाभ हुआ है, यह सब यहाँ बताया गया है। स्टार्टअप से कैसे युवाओं को लाभ हुआ है, यह भी मोदी ने यहाँ बताया है।

9. काले धन पर क्या हुआ

आपको लगता है वर्तमान सरकार कालेधन को लेकर कुछ नहीं कर रही है लेकिन मोदी के बताया है कि किस तरह से अब कानून बना है कि अब देश का पैसा बाहर नहीं जा सकता है और SIT का गठन किया है। इसका लाभ देश को होगा. साथ ही साथ देश के अन्दर के काले धन को रोकने के लिय सरकार क्या कर रही है, यह भी प्रधानमंत्री ने यहाँ बताया है।

10. निजी जीवन से जुड़े कुछ सवालों के भी दिए जवाब

इस इंटरव्यू में प्रधानमंत्री ने बताया है कि मैं कुछ नहीं हूँ। देश की जनता के लिए काम हो जाये, देश की सेवा हो जाये, यही मेरा उद्देश्य है. मैं वर्तमान में जीता हूँ और भविष्य में मेरा नाम इतिहास में होगा, यह मैं नहीं सोचता हूँ। देश की जनता की सेवा ही मेरा धर्म है।

ये था प्रधानमन्त्री मोदी का सबसे बड़ा इंटरव्यू – कुलमिलाकर प्रधानमन्त्री मोदी का सबसे बड़ा इंटरव्यू सर्कार का रिपोर्ट कार्ड पेश करता है। अगर आप नरेन्द्र मोदी का अब तक का सबसे बड़ा इंटरव्यू नही देख पाए हैं तो आपको आईबीएन 7 पर जाकर यह इंटरव्यू जरूर देखना चाहिए। इस इंटरव्यू की सबसे बड़ी खासियत यही है कि इसमें कहीं भी निजी लाभ नजर नहीं आता है बल्कि हर जगह देश सेवा ही नजर आती है।

LEAVE A REPLY