राष्ट्रीय पोषण-सप्ताह – 1 से 7 सितम्बर की गतिविधियों का कलेण्डर जारी

0
255

बैतूल | पोषण आहार से जुडे विभिन्न पहलू और शिशु एवं बाल्य आहार व्यवहार पर जन-समान्य को जानकारी देने के लिये 1 से 7 सितम्बर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। सप्ताह में होने वाली विभिन्न गतिविधियों के लिए आँगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और पर्यवेक्षकों को प्रशिक्षित किया गया है।

अभियान में 1 सितम्बर को आकाशवाणी के सभी केन्द्रों से सुबह 11 बजे लाईव फोन-इन कार्यक्रम का प्रसारण होगा। सभी जिलों के शासकीय हायर सेकण्ड्ररी और हाई स्कूल के बच्चों के लिए किशोरावस्था एवं संतुलित भोजन विषयक निबंध प्रतियोगिता होगी। शासकीय माध्यमिक विद्यालयों में मेरा और मेरे परिवार का भोजन विषय पर निबंध प्रतियोगिता होगी।

एक सितम्बर को ही मैं और मेरा भोजन एवं टेक होम राशन व्यंजन प्रतियोगिता होगी। इसमें दैनिक कार्यों और विकास के लिए संतुलित आहार और पोषक तत्वों का महत्व, कुपोषण कम करने में पोषण आहार और टेक होम राशन की भूमिका तथा टीएचआर से स्वादिष्ट व्यंजन तैयार करने के तरीकों पर चर्चा होगी। दो सितम्बर को पोषण कार्नर का प्रदर्शन होगा। पोषण कार्नर में स्थानीय उपलब्ध भोज्य पदार्थ के उपयोग को बढ़ावा दिए जाने पर सामूहिक चर्चा होगी।

सप्ताह के तीसरे दिन रंग-बिरंगी थाली प्रतियोगिता होगी। इसमें आँगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा गर्भवती महिलाओं को भोजन में विविधता के बारे में जागरूक किया जायेगा। चौथे दिन 4 सितम्बर को साँप-सीढ़ी खेल द्वारा पूरक पोषण आहार के लाभ, माँ के दूध का महत्व के संबंध में जागरूक किया जायेगा।

सप्ताह के पाँचवें दिन पूरक पोषण आहार बनाना और खिलाना विषय पर गर्भवती, शिशुवती, किशोरी बालिकाओं और जन-समुदाय को ऊपरी आहार की मात्रा, बारम्बरता और गाढ़ापन, गुणवत्ता और प्रतिक्रियात्मक आहार पूर्ति के संबंध में रोचक तरीकों से चर्चा तथा खेलों के माध्यम से जानकारी दी जायेगी। छठवें दिन 6 सितम्बर को मंगल दिवस का आयोजन होगा। इस दिन अन्नप्राशन होगा और छ: माह के बाद माँ के दूध के साथ-साथ पूरक आहार दिए जाने और कुपोषण से बच्चे को बचाने की जानकारी दी जायेगी। सातवें दिन 7 सितम्बर को पोषण रैली निकाली जायेगी। इसमें आयरन फौलिक ऐसिड के उपयोग की जानकारी दी जायेगी।

LEAVE A REPLY