ATM से भी निकलने लगे 500-2000 के नोट, लोगों की भारी भीड़

0
5

देश भर के करीब 2 लाख एटीएम मशीनों से आज से नए नोट मिलने शुरू हो गए। केंद्र सरकार ने काला बाज़ारी रोकने के लिये मंगलवार को 500 और 1000 रुपये के नोट पर प्रतिबंध लगा दिया था।

दो दिन की अफरा-तफरी के बाद आज से एटीएम से भी नए नोट निकलने शुरू हो गए। कई बैंकों के एटीएम से रात 12 बजे के बाद से ही नए नोट मिलने लगे थे।

हालांकि देश भर में मौजूद दो लाख एटीएम में से लगभग चौथाई मशीनों से पुराने नोट भी नहीं निकाले जा सके हैं। फिलहाल करीब एक लाख मशीनों में ही कैश भरा गया है।

एटीएम, दो हजार से ज्यादा रुपए ही निकाल पाएंगे

500 और 1000 के नोट बंद होने के बाद से लोगों को कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ा। जिसकी वजह से कल सभी बैंकों के बाहर लंबी लाइन देखने को मिली । लेकिन आज एटीएम खुलने के बाद लोगों को कुछ राहत मिलेगी। लेकिन आज से अगले कुछ दिनों तक एटीएम से पैसे निकालने की सीमा तय कर दी गई है। इसके मुताबिक 18 नवंबर तक आप एक कार्ड से एक दिन में सिर्फ 2000 रुपए ही निकाल पाएंगे। 19 नवंबर से 4000 रुपए और उसके कुछ दिनों बाद ये सीमा और बढ़ा दी जाएगी। धीरे- धीरे स्थिति पहले की तरह सामान्य हो जाएगी।

एटीएम में कैश उपलब्ध कराने की आज से सरकार और बैंकों के सामने सबसे बड़ी चुनौती है। हालांकि ये दावा किया गया है कि इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है, लेकिन फिर भी शुरूआती कुछ दिनों में कहीं कहीं लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि इसके भी रास्ते हैं। देशभर में करीब 2 लाख 20 हजार एटीएम हैं। इन एटीएम में पैसा डालने के लिए करीब 8800 गाड़ियां है। एक एटीएम में 10 हजार नोट डाले जा सकते हैं।

मोदी सरकार ने मंगलवार को कालेधन, जाली मुद्रा तथा आतंकवाद के वित्तपोषण के खिलाफ उपाय के तहत 500 और 1,000 का नोट बंद करने की घोषणा की। इनके स्थान पर 500 और 2,000 के नए नोट जारी किए गए हैं। मोदी सरकार के इस फैसले से हर तरफ अफरा-तफरी मची हुई है। बाजारों में सन्नाटा छाया हुआ है, जानकारों के अनुसार बाजार को पूरी तरह से उबरने में लंबा वक्त लगेगा।

LEAVE A REPLY