Nipah वायरस: हिमाचल प्रदेश में चमगादड़ों का शव मिलने से मचा हड़कंप, अलर्ट जारी

64

निपाह वायरस ने केरल में हड़कंप मचाया है. निपाह की वजह से करीब 11लोगों की जान जा चुकी है. निपाह की आहट अब हिमाचल प्रदेश तक आ पहुंची है. हिमाचल के एक सरकारी स्कूल में चमगादड़ों के कई शव मिलने से हड़कंप मच गया है. जिसे देखते हुए राज्य में अलर्ट जारी कर दिया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हिमाचल प्रदेश के नाहन में एक सरकारी स्कूल में चमगादड़ों के 20 शव मिले हैं. चमगादड़ों के शव मिलने से लोगों में हड़कंप मच गया. जिसे देखते हुए प्रशासन ने निपाह वायरस को लेकर सावधानी बरतने की सलाह दी है.

चमगादड़ों के शव के सैंपल लिए गए हैं. साथ ही स्कूली बच्चों को भी निपाह वायरस के बारे में जागरूक किया जा रहा है. बता दें कि केरल में निपाह जैसे जानलेवा वायरस से अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है.

पेड़ से मिले चमगदड़ों के शव

चमगादड़ों के शव मिलने की घटना नाहन जिला मुख्यालय के पास स्थित बर्मा पापड़ी स्कूल परिसर की है. यहां एक पेड़ से करीब बीस चमगादड़ों के शव मिले हैं. मामले की सूचना मिलते ही प्रशासन अलर्ट हो गया और एक टीम को तुरंत स्कूल भेजा गया.

टीम ने मृत चमगादड़ों के सैंपल लिए. अब इन सैंपल को जांच के लिए भेजा गया है. इसके बाद डीसी के आदेशों के बाद सहायक आयुक्त एसएस राठौर की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग, पशुपालन विभाग और वन विभाग के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे.