पीएम मोदी आज हिमाचल प्रदेश में एम्स का करेंगे शिलान्यास

92

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर जिले में होंगे। पीएम बिलासपुर में प्रदेश के पहले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान का शिलान्यास करेंगे। बिलासपुर में बनने वाले एम्स से इस पहाड़ी राज्य के साथ-साथ आसपास के राज्यों को तो फायदा होगा ही साथ ही ये हिमाचल के विकास में निश्चित तौर पर मील का पत्थर भी साबित होगा।

देश में स्वच्छता के सपने को आगे बढ़ाने के एक दिन बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में स्वस्थ भारत बनाने के इरादे के साथ पहुचेंगे। पीएम मोदी बिलासपुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की आधारशि‍ला रखेंगे। एम्स भले ही बिलासपुर में बनेगा लेकिन इसका फायदा हिमाचल सहित आस-पास के राज्यों को भी मिलेगा।

हिमाचल को मिल रही इस बड़ी सौगात की कुल लागत 1,351 करोड़ रुपये होगी। इसका क्षेत्रफल 205 एकड़ का होगा। राज्य की स्वास्थ्य सेवाओं की तस्वीर बदलने वाली ये परियोजना सिर्फ 4 साल में तैयार हो जाएगी। बिलासपुर एम्स में कुल 750 बेड होंगे। जबकि स्पेशियलिटी और सुपर स्पेशियलिटी के 20 विभाग होंगे। अस्पताल में 15 शल्य चिकित्सा केंद्र भी होंगे। साथ ही अस्पताल में मेडिकल कॉलेज होगा जिसमें हर बैच में 100 विद्यार्थी होंगे तो नर्सिंग कॉलेज में हर बैच में 60 विद्यार्थी होंगे। राज्य को मिल रहे इस ख़ास तोहफे को लेकर क्षेत्र के लोगों में खासा उत्साह है।

बिलासपुर के कोठीपुरा में बनने वाला ये एम्स देश में 8वां एम्स होगा। स्वास्थ्य क्षेत्र में मई 2014 में शुरू हुआ सफल सफर आज तेज़ी से आगे बढ़ रहा है। सरकार का लक्ष्य 2020 तक 5 एम्स बनाने का है तो अगले 5 एम्स 2021 तक बनाने का लक्ष्य तय किया गया है। बिलासपुर में बनने वाले इस एम्स से इस पहाड़ी राज्य के साथ-साथ आसपास के राज्यों को तो फायदा होगा ही साथ ये हिमाचल के विकास में निश्चित तौर पर एक मील का पत्थर भी साबित होगा।