PM मोदी ने गोरखपुर में रखी AIIMS की आधारशिला

0
57
गोरखपुर। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को पूर्वांचल को बड़ी सौगात देते हुए गोरखपुर में अख‍िल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की आधारशि‍ला रखी। इससे पहले PM मोदी ने सुबह गोरखपुर पहुंचकर सबसे पहले गोरखनाथ संप्रदाय के सबसे बड़े मठ गोरखनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की एवं महंत अवैद्यनाथ की प्रतिमा का अनावरण किया।
गाोरखनाथ मंदिर में संतों को संबोधि‍त करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत के संत शि‍क्षा, स्वास्थ्य एवं ऐसे तमाम परोपकारी कार्यों से जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि संतों की परंपरा बदलाव की परंपरा है। प्रधानमंत्री कहा, ‘संत, आध्यात्मिक नेता भारत को समृद्ध और आधुनिक बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। कई पहले से ही ऐसा कर रहे हैं। मुझे जानकारी मिली कि शौचालय निर्माण के अभि‍यान में कई संतों ने मदद की।’
पीएम ने गोरखनाथ की धरती को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि यह बुद्ध, महावीर और कबीर की धरती है। सभी किसी न किसी रूप में इस भूमि से जुड़े हुए हैं। गोरखपुर के लिए पीएम के पिटारे में बहुत कुछ एम्स की आधारशिला के बाद पीएम गोरखपुर के उस फर्टिलाइजर कारखाने के पुनरूद्धार करेंगे, जो दशकों से बंद है। 1969 में गोरखपुर में ये फर्टिलाइजर
कारखाना खुला था, लेकिन पिछले काफी दिनों से ये एक खंडहर में तब्दील हो गया है। इससे पहले सुबह गोरखपुर में झमाझम बारिश हुई है, जिससे लोगों को कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने में कई तरह की दिक्कतें आ रही हैं।
पीएम मोदी की इस यात्रा के कई मायने पीएम की इस गोरखपुर की यात्रा के कई मायने निकाले जा रहे हैं। एक तरफ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर योगी आदित्यनाथ की अनकही दावेदारी किसी से छिपी नहीं है, वहीं कानपुर के भिठुर में आरएसएस की बैठक में योगी आदित्यनाथ के लिए हुई लॉबिंग भी सामने आई। ऐसे में पीएम मोदी का गोरखनाथ मंदिर में जाना कई कयासों को जन्म दे रहा है।
योगी समर्थक उत्साहित योगी के समर्थक तो इस बात से ही खुश हैं कि पीएम मोदी न सिर्फ पूर्वांचल में योगी आदित्यनाथ के इलाके से चुनावी वादों और घोषणाओं की शुरुआत कर रहे हैं, बल्कि गोरखनाथ मंदिर आकर पूर्वांचल में इलाके में योगी के दबदबे को स्वीकार कर रहे हैं। गौरतलब है कि बीजेपी ने पूर्वांचल में खास जोर लगा रखा है और पीएम की इस मंदिर यात्रा को योगी से जोड़कर भी देखा जा रहा है। सुबह गोरखपुर एयरपोर्ट पर राजपाल राम नाइक ने पीएम का स्वागत किया।

LEAVE A REPLY