रेलवे का सपना, महज 12 घंटों में देश के हर कोने में पहुंचे ट्रेन: प्रभु

0
33

नई दिल्ली। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने देश के हर कोने में महज 12 घंटे में ट्रेनों के पहुंचाए जाने की इच्छा जताई है। उन्होंने कहा कि भारत को अत्यधिक हाई स्पीड की रेल परिवहन तकनीक का मुख्य स्रोत बनाना पड़ेगा, यह रेलवे का सपना है कि भारत के एक हिस्से से दूसरे हिस्से तक की यात्रा में 12 घंटे से ज्यादा समय न लगे। रेलमंत्री प्रभु ने दिल्ली में अल्ट्रा हाई स्पीड रोलिंग स्टॉक पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया।

मेक इन इंडिया के तहत विकसित करने की योजना

उन्होंने कहा कि जहां तक अल्ट्रा हाई स्पीड तकनीक का मसला है, भारतीय रेलवे इसे ‘मेक इन इंडिया’ के तहत विकसित एवं लागू करना चाहती है, जिससे इसका इस्तेमाल देश में हो सके। प्रभु ने इच्छा जताई कि अल्ट्रा हाई स्पीड रोलिंग स्टॉक का केन्द्र बिन्दु यात्रियों को बेहतर अनुभव एवं सुरक्षा प्रदान करना, तीव्र गति सुनिश्चित करना और क्षमता बढ़ाना है।

विकसित की जा रही है अल्ट्रा हाई स्पीड तकनीक

रेलमंत्री ने कहा कि विश्वभर में परिवहन प्रौद्योगिकी में तेजी से बदलाव हो रहा है, लोगों की अपेक्षा है कि उन्हें यात्रा में कम से कम समय लगे। रेलवे को यातायात के सबसे अहम साधनों में से एक माना जाता है, यात्रियों की अपेक्षा बेहतर सुविधाएं, सुरक्षा और गति को लेकर होती हैं।

उन्होंने कहा कि विश्वभर के अनुसंधानकर्ताओं के साथ भारत में संयुक्त रूप से तकनीक का विकास किया जाएगा और नई गाड़ियों का निर्माण भी होगा जिन्हें निर्यात किया जाएगा।

LEAVE A REPLY