रेलवे ने तत्काल टिकट के नियमों में एक बार फिर बदलाव किया

60
अब बुकिंग कराने वाले व्यक्ति को टिकट के लिए फॉर्म के साथ स्वयं की सत्यापित आईडी की कॉपी लगाना अनिवार्य कर दिया है 
दशहरा एवं दीपावली का त्योहार नजदीक है। इस वजह से हर कोई रेलवे टिकट के लिए मशक्कत कर रहा है। ज्यादातर ट्रेनें अभी से हाउसफुल हो चुकी हैं। इस वजह से अब लोग तत्काल की आश लगाए बैठे हैं। रेलवे ने तत्काल में टिकट लेने वालों को थोड़ी राहत दी है।
तत्काल टिकट लेने की प्रक्रिया में रेलवे ने एक नया नियम लागू कर दिया है। रेलवे ने तत्काल टिकट के नियमों में एक बार फिर बदलाव करते हुए अब बुकिंग कराने वाले व्यक्ति को टिकट के लिए फॉर्म के साथ स्वयं की सत्यापित आईडी की कॉपी लगाना अनिवार्य कर दिया है। टिकट बुकिंग के दौरान सत्यापित कॉपी के हस्ताक्षर का मिलान किया जाएगा। यह व्यवस्था आज से लागू हो गई है।
रेलवे जनसंपर्क विभाग के अनुसार पश्चिम रेलवे मुख्यालय से निर्देश के बाद यह व्यवस्था की गई है, ताकि सही और जरूरतमंद लोगों को सही पहचान के साथ टिकट मिल सके। अब तत्काल का टिकट तभी मिलेगा जब व्यक्ति के पास आवेदन पत्र के साथ पहचान पत्र की फोटोकॉपी स्वयं के सत्यापन के साथ होगी। टिकट बुक करने के दौरान सत्यापित कॉपी के हस्ताक्षर का मिलान किया जाएगा।
रेलवे का कहना है कि इससे तत्काल टिकट उसी व्यक्ति को मिलेगा जो उसका सही हकदार होगा। इस नियम के बाद एजेंटों पर लगाम लगेगी। तत्काल टिकट की पुरानी व्यवस्था में आवेदन पत्र और टोकन लेने के बाद आईडी की कॉपी दिखाना होती थी। इसके बाद टिकट बुक की जाती थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here