कश्मीर में हिंसा के लिए पाकिस्तान जिम्मेदार: राजनाथ

0
22
नईदिल्ली। कश्मीर के मुद्दे पर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में बयान देते हुए कहा कि कश्मीर भारत का मुकुट है। इसे हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान की नजर लग गई है। कश्मीर में अगर आतंकवाद है तो पाक की वजह से है। उन्होंने लोकसभा में पूर्वप्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कविता सुनाकर जवाब दिया। उन्होंने कहा मैं कश्मीरियों की देशभक्ति पर संदेह नहीं करता।
उन्होंने कहा कि कश्‍मीर को लेकर भरोसा बढ़ा है, लेकिन कश्‍मीर के हालात को लेकर सबके मन में पीड़ा है। विदेश में भी हमारे पीएम कश्‍मीर को लेकर चिंतित थे। उन्होंने कहा कि संकट के समय पूरा देश एकजुट है। विविधता में एकता ही भारत का चरित्र है।
उन्होंने कहा कि कश्‍मीर पर हमारे पड़ोसी की बुरी नजर लगी है। भारत में आतंकवाद है तो इसके पीछे केवल पाक ही है। पाकिस्तान अपने मजहब के लोगों को भी अपने साथ नहीं रख पाया। उसकी वजह से ही कश्‍मीर के हालात बिगड़े हैं। पाकिस्तान भारत को अस्‍थिर करने में लगा है पाकिस्‍तान।
गृहमंत्री ने कहा कि संकट की घड़ी में हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई सब एक हो जाते हैं यहां। 72 फिरके जहां मिलते हैं वो
हमारा भारत ही है। अटलजी की कविता याद दिलाते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि चिंगारी का खेल बुरा होता है। औरों के घर में आग लगाने का जो सपना है….वह अपने ही घर में सदा खराब होता है।
उन्होंने कहा कि कश्‍मीर में रहने वाले युवक भी देशभक्‍त हैं। लेकिन कुछ लोगों को वहां बरगलाया जा रहा है। हमारे यहां के मुसलमानों की चिंता न करे पाकिस्‍तान। उन्होंने कहा कि सभी सरकारों ने कश्‍मीर के हालात सुधारने का काम किया।

LEAVE A REPLY