RTI प्रश्नों का जवाब नहीं देने पर राजनाथ, सोनिया सहित कई शीर्ष नेताओं को नोटिस

0
11
नई दिल्ली। केंद्रीय सूचना आयोग (CIC) ने 6 राष्ट्रीय दलों के शीर्ष नेताओं गृहमंत्री राजनाथ सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, बसपा अध्यक्ष मायावती, माकपा नेता प्रकाश कारत, शरद पवार एवं सुधाकर रैड्डी के नाम से नए सिरे से नोटिस जारी कर उनसे RTI प्रश्नों का जवाब नहीं देने पर कार्यकर्ताओं द्वारा दाखिल मामलों में उनके समक्ष पेश होने के लिए कहा है। इन शीर्ष नेताओं के नामों से नोटिस तब जारी किए गए जब शिकायतकर्ता आर.के. जैन ने आरोप लगाया
कि CIC के रजिस्ट्रार ने 6 राष्ट्रीय राजनीतिक दलों BJP, कांग्रेस, BSP, राकांपा, माकपा एवं भाकपा के खिलाफ उनकी शिकायतों से निपटने में दोहरे मानदंड अपनाए, जहां केवल कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के नाम से नोटिस भेजा गया, जबकि अन्य नोटिस पार्टी प्रमुखों को संबोधित कर भेजे गए।
CIC ने 2013 में RTI कानून के तहत इन पार्टियों को जवाबदेह घोषित किया था, जिसके बाद शिकायतकर्ता जैन ने फरवरी, 2014 में कांग्रेस एवं अन्य राजनीतिक दलों को RTI अर्जी भेजकर उनके चंदे, आंतरिक चुनावों आदि के संबंध में जानकारी मांगी थी एवं उनसे कोई जवाब नहीं मिलने पर CIC में शिकायत दाखिल की। इन नेताओं से 22 जुलाई को आयोग की पूर्ण पीठ के सामने उपस्थित होने को कहा गया है।

LEAVE A REPLY