सीमा पर तनाव, छुट्टियां रद्द, कई गांव खाली, हाई अलर्ट

0
18

चंडीगढ़। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में गुरुवार को भारतीय सेना के सर्जिकल स्ट्राइक के बाद सीमा पर तनाव बढ़ गया है। सुरक्षा को देखते हुए तैयारी की जा रही है। पंजाब सरकार ने नियंत्रण रेखा से लगे 10 किलोमीटर क्षेत्र तक के गांवों को खाली करने का आदेश जारी किया है। गृह मंत्रालय ने गुरुवार को पंजाब सरकार को सीमा क्षेत्र के गांवों को खाली कराने का आदेश दिया है। पंजाब के सीएम प्रकाश सिंह बादल ने विधायकों की मीटिंग बुलाई है।

स्थानीय प्रशासन के अधिकारी सीमा से लगे गांवों के लोगों को अपने घर और गांव खाली करके सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए लाउडस्पीकर के जरिए घोषणा कर रहे हैं। पाकिस्तान सीमा से लगे पंजाब के जिलों के नाम अमृतसर, गुरदासपुर, तरनतारन, फिरोजपुर, फरीदकोट, अबोहार और फजिल्का हैं। पंजाब की 553 किलोमीटर सीमा पाकिस्तान से लगी है।

जवानों की छुट्टियां रद्द, हाई अलर्ट
सीमा पर बढ़ते तनाव को देखते हुए हाई अलर्ट जारी किया है। पश्चिमी सीमा पर हाई अलर्ट का ऐलान किया गया है। राजस्थान और गुजरात में हाई अलर्ट है। सूत्रों का कहना है कि जवानों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं।

हॉस्पिटल के इमरजेंसी वार्ड खाली कराए गए
पंजाब के पठानकोट में हॉस्पिटल के इमरजेंसी वार्ड खाली करा लिए गए हैं। डॉक्टर्स और नर्सों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। अस्पतालों को किसी भी हालात के लिए तैयार रहने को कहा गया है।

स्कूलों की छुट्टियां, पुलिसवाले बुलाए गए
पंजाब के तरनतारन बॉर्डर पर केंद्र सरकार ने BSF की तैनाती और बढ़ा दी हैI पंजाब के सीमावर्ती इलाकों में स्कूलो की छुट्टियां करने के आदेश जारी कर दिए हैंI इतना ही नहीं पंजाब सरकार ने सीमा पर तनाव को देखते हुए कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई हैI सूत्रों के अनुसार केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पकिस्तान के मुद्दे पर पंजाब के मुख्यमंत्री से बात कर अलर्ट रहने को कहा गया है। वहीँ पंजाब सरकार ने अपने सभी पुलिस कर्मचारी की छुट्टी भी रद्द कर दी है।

रिट्रीट समारोह रद्द
सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने अटारी-वाघा सीमा पर स्थित अटारी संयुक्त जांच चौकी (जेसीपी) पर प्रतिदिन होने वाला रिट्रीट समारोह रद्द कर दिया है। यह जगह अमृतसर से 30 किलोमीटर दूर है। बीएसएफ और जिला प्रशासन ने रिट्रीट समारोह देखने आने वाले लोगों और पर्यटकों को गुरुवार को अटारी की ओर नहीं जाने को कहा है। यह स्पष्ट नहीं है कि यह समारोह फिर कब से शुरू होगा।

भारत और पाकिस्तान की सीमाओं के रक्षक क्रमश: बीएसएफ और पाकिस्तान रेंजर्स अटारी वाघा जेसीपी पर हर शाम सूर्यास्त के समय रिट्रीट समारोह करते हैं। आधे घंटे के इस कार्यक्रम को हर दिन दोनों देशों के सैकड़ों लोग देखते हैं।

LEAVE A REPLY