व्हाट्सएप देगा आपकी जानकारी फेसबुक को, बचने के लिए अपनाए यह तरीका

0
22

मैसेंजिंग सेवा व्हाट्सएप ने अपनी वैश्विक निजता नीति में अहम बदलाव किया है जिसके तहत वह अब अपने उपयोगकर्ताओं के फोन नंबर फेसबुक को उपलब्ध कराएगी। यह जानकारी व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने दी। उन्होंने कहा कि फेसबुक ने 2014 में व्हाट्सएप का अधिग्रहण(खरीद) कर लिया था। उसके बाद से उसने अपनी निजता(प्राइवेसी) नीति में पहली बार बदलाव किया है। निजता अधिकार की वकालत करने वाले कार्यकर्ताओं ने इस बात पर चिंता जताई है कि फेसबुक डेटा के लिए व्हाट्सएप उपयोक्ताओं के एकाउंट में तांकझांक करेगी। हालांकि दोनों कंपनियों का कहना है कि व्हाट्सएप एक अलग यानी स्वतंत्र कंपनी के रूप में काम करेगी और उसके उपभोक्ताओं के डेटा, उनकी सहमति के बिना आपस में साझा नहीं किए जाएंगे।

दुनिया भर में व्हाट्सएप के एक अरब से अधिक उपयोक्ता हैं जिनमें से एक बड़ा हिस्सा भारत से आता है। व्हाट्सएप ने अपने नियम-कानून में अहम बदलाव करते हुए नया अपडेट जारी किया है। व्हाट्सएप के नए अपडेट के हिसाब से अब व्हाट्सएप यूजर की जानकारी फेसबुक शेयर की जाएगी। जिसके बाद फेसबुक के You may also know ऑप्शन के अंतर्गत यूजर केवल अपनी जरुरत के सामान को ही देख पाएगा।

प्रवक्ता ने कहा कि इस कदम से जहां फेसबुक को अपने मंच पर और लक्षित विज्ञापन देने में मदद मिलेगी वहीं व्हाट्सएप ‘विज्ञापन रहित’ बना रहेगा। इस पॉलिसी के तहत यूजर्स को बेहतर फ्रेंड सजेशन और सही एड की जानकारी मिलेगी। इसके साथ ही बैंक ट्रांजक्शन, फ्लाइट की जानकारी जैसी नेटिफिकेशन यूजर्स को सही समय पर मिल सके कंपनी इसी कोशिश में लगी है।

अगर आप व्हाट्सऐप की इस नई नीति को लेकर आश्वस्त नहीं है और अपना डेटा को फेसबुक के साथ शेयर होने से रोकना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि कैसे बच सकते हैं आप अपना डेटा शेयर करने से-

आईफोन यूजर के लिए:
1. सेटिंग्स पर टैप करें, फिर अकाउंट में जाएं।
2. शेयर माय अकाउंट इन्फो को अनचेक कर दें।

एंड्रॉयड यूजर के लिए:
1. दायीं तरफ टॉप में बने तीन डॉट वाले आइकन को टैप करें।
2. सेटिंग्स पर टैप करें, फिर अकाउंट में जाएं।
3. इसके बाद शेयर माय अकाउंट इन्फो को अनचेक कर दें।

इस तरह से आप व्हाट्सऐप को अपने डेटा को फेसबुक के साथ साझा करने से रोक सकेंगे।
अगर आपको व्हाट्सऐप द्वारा नए टर्म्स ऑफ सर्विस का अपडेट नहीं दिया गया है इसका मतलब है कि इन बदलावों को आपके डिवाइस के लिए फिलहाल रोल आउट नहीं किया गया है। ध्यान रहे कि इन्हे जल्द ही आपके हैंडसेट के लिए भी रोल आउट किया जाएगा। इसके अलावा अगर आपने पहले ही इस पॉलिसी को स्वीकार कर लिया है तो इसके लिए नीचे बताए गए तरीके से अपना डेटा शेयर होने से बचा सकते हैं-
आपको अपने फोन की सेटिंग्स पर जाना होगा। फिर अकाउंट पर क्लिक करें और “Share my account info” को Untick कर दें।
ध्यान रहे कि अगर आपने पॉलिसी को पहले से या अनजाने में स्वीकार कर लिया है तो 30 दिन के अंदर इस सेटिंग को कर दें, नही तो आपकी जानकारी फेसबुक के साथ साझा कर दी जाएगी।

LEAVE A REPLY