प्रतापगढ़ : कुण्डा सम्पूर्ण समाधान दिवस में 196 फरियादी

इस ख़बर को शेयर करें:

कुण्डा सम्पूर्ण समाधान दिवस में 196 फरियादी आये, 06 शिकायतों का मौके पर निस्तारण

प्रतापगढ़ :कुण्डा जिलाधिकारी शम्भु कुमार एवं पुलिस अधीक्षक देवरंजन वर्मा की अध्यक्षता में आज सम्पूर्ण समाधान दिवस तहसील कुण्डा में आयोजित किया गया जिसमें जिलाधिकारी ने पुलिस, राजस्व, आपूर्ति व नगर विकास की शिकायतों की सुनवाई की। सम्पूर्ण समाधान दिवस में विकास सम्बन्धी शिकायतें अलग कक्ष में सुनी गयी। कुण्डा सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 196 फरियादी अपनी समस्याओं के निस्तारण हेतु उपस्थित हुये जिनमें से 06 शिकायतें इस प्रकृति की पायी गयी जिनका मौके पर निस्तारण कर दिया गया। आज कुल प्राप्त 196 शिकायतों में से 37 शिकायतें राजस्व विभाग से, पुलिस विभाग से 59, विकास विभाग से 23, समाज कल्याण से 19, बेसिक शिक्षा से सम्बन्धित 7 और 51 अन्य विभागों से सम्बन्धित शिकायते सम्पूर्ण समाधान दिवस में आयी।
आज के सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी के समक्ष शिकायतकर्ता सन्तोष कुमार सिंह निवासी ग्राम चौसा ने शिकायत किया कि ग्राम चौसा के राजस्व अभिलेखों में भू-माफिया धर्मराज ने फ्राड व कूटरचना कर अनियमितता बरती है जिसको संज्ञान में लेकर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी कुण्डा को प्रकरण की जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। शिकायतकर्ता अजय कुमार मौर्या निवासी ग्राम-भैसना ने शिकायत किया कि कोटेदार के विरूद्ध घोर अनियमितता मिलने के बावजूद कार्यवाही नही की गयी जिस पर जिलाधिकारी ने एस0डी0एम0 कुण्डा को जांच कर दोषी के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिये। इसी प्रकार शिकायतकर्ता पंचम पासी निवासी रायअसकरनपुर ने शिकायत किया कि सरकारी नाली 1511 नम्बर पर समर बहादुर आदि ने नाली तोड़कर चक में मिला लिया है और आबादी की जमीन पर कब्जा कर लिया है इस प्रकरण को जिलाधिकारी ने संज्ञान में लेते हुये उपजिलाधिकारी कुण्डा को अवैध कब्जा हटाने व दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही करने के लिये कहा। इसी प्रकार ग्राम पंचायत कोराली के शिकायतकर्ता ने शिकायत किया कि कामता प्रसाद गांव के कोटेदार है और उनकी बहू ग्राम प्रधान है और कोटेदार द्वारा बराबर अनियमितता बरती जाती है, इस मामले को संज्ञान में लेकर जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को मामले की जांच कर कोटेदार के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिये। सम्पूर्ण समाधान दिवस में शिकायतकर्ता जर्नादन तिवारी प्रधान महेवामलकिया ने शिकायत किया कि बी0डी0सी0 कमलेश के पास पक्का मकान व 4-5 बीघे जमीन है इसके बावजूद प्रधानमंत्री आवास का 40 हजार रू0 प्रथम किस्त का भुगतान ब्लाक कर्मियों कर दिया गया है उक्त प्रकरण को जिलाधिकारी ने गम्भीरता से लेते हुये पी0डी0डी0आर0डी0ए0 को मामले की जांच कर दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही करने के लिये कहा। इसके अलावा आज के सम्पूर्ण समाधान दिवस में आयी हुई शिकायती प्रार्थना पत्रो को गम्भीरता से लेते हुये जिलाधिकारी ने विभागीय अधिकारियों को इस दिशा निर्देश के साथ उनको हस्तगत की गयी कि शिकायतों का निस्तारण यथाशीघ्र किया जाये।
आज के सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि ग्रामीणों के शिकायती पत्र प्राप्त होते ही तुरन्त कार्रवाई अमल में लाई जाये, शिकायतें लम्बित न रखी जाये और उनकी शिकायत का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किया जाये। उन्होने यह भी कहा कि आई0जी0आर0एस0 पोर्टल में प्राप्त होने वाली मा0 मुख्यमंत्री सन्दर्भ, जिलाधिकारी सन्दर्भ एवं अन्य सन्दर्भो के निस्तारण में तेजी लायी जाये।
इस अवसर पर उपजिलाधिकारी कुण्डा विजय पाल सिंह, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी बी0आर0 अहिरवार सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।    [ब्यूरो रिपोर्ट प्रतापगढ़]