मिसाइल मैन की कहीं गई 10 प्रेरणादायक पंक्तियां

भारत का एक महान वैज्ञानिक, समर्पित राष्ट्रपति और सफल लेखक जिनके पदचिन्हों पर आज के लाखों युवा चलना चाहते हैं। पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए. पी. जे अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 में रामेश्वरम्, तमिलनाडु में हुआ था। उन्होंने 2002-2007 तक देश के राष्ट्रपति का कार्यभार संभाला। भारत के लिये मिसाइल तकनीक और विज्ञान के क्षेत्र में किया गया उनका येगदान अविश्वसनीय और अद्वीतीय है। बैलिस्टिक मिसाइल और लॉन्च व्हीकल के विकास में उनके योगदान के लिये ही उन्हें मिसाइल मैन के नाम से जाना जाता है।

उन्होंने अपने जीवन के 40 साल भारत के रिसर्च और डिफेंस क्षेत्र को दिए हैं। जिस बीच उन्होंने डीआरडीओ और इसरो के लिये वैज्ञानिक और विज्ञान व्यवस्थापक के तौर पर योगदान किया। उनका जीवन देश के करोड़ो नागरिकों के लिये प्रेरणा का स्रोत है।

Also Read: डॉ. कलाम के जीवन की 10 ख़ास बातें

अपने जिंदगी के ऐसे ही अनुभवों से उन्होंने देश के युवाओं के लिये कई प्रेरणादायक शब्द कहें हैं। उनके जन्मदिन के शुभ अवसर पर आइए डालते हैं एक नज़र उनकी कहीं गई कुछ पंकितयों पर जो आपको भी प्रोत्साहित करेंगी।

  1. सपने पूरे करने के लिये, आपको पहले सपन देखने होंगे।
  2. जीवन एक कठिन खेल है। आप इसे केवल तभी जीत सकते हैं जब आप अपने एक व्यक्ति होने के जन्मसिद्ध अधिकार को बनाए रखेंगे।
  3. इंसान की जिंदगी में कठिनाइयां होनी चाहिए, क्योंकि तभी आप सफलता का आनंद ले पाएंगे।
  4. एक अच्छी किताब हज़ार दोस्तों के बराबर होती है, जबकि एक अच्छा दोस्त एक लाइब्रेरी (पुस्तकालय) के बराबर होता है।
  5. देश का सबसे अच्छा दिमाग, क्लास रूम की आखिरी बेंचो पर मिल सकता है।
  6. इंतज़ार करने वालें केवल उतना ही प्राप्त कर पाते हैं जितना कि कोशिश करने वाले छोड़ देते है।
  7. आसमान की तरफ देखों। हम अकेले नही है। पूरा ब्रह्मांड हमारे अनुकूल है।
  8. एक देश भ्रष्टाचार मुक्त हो सकता और खूबसूरत दिमागों का राष्ट्र बन सकता हैं। मुझे लगता है उसके लिये तीन प्रमुख सामाजिक सदस्य हैं जो बदलाव ला सकते हैं और वो पिता, मां और शिक्षक हैं।
  9. जीवन में पहली कामयाबी मिलने के बाद रूकें नहीं, क्योंकि यदि आप दूसरे प्रयास में विफल हो गये तो बहुत लोग ये कहने से चूकेंगे नहीं कि आपकी पहली सफलता भाग्य की वजह से मिली।
  10. सपना वो नहीं है जो आप नींद में देखते हैं, सपने वो हैं जो आपको सोने नहीं देते।