मध्य प्रदेश में 18 दिसंबर से शुरू होंगी 10वीं और 12वीं की कक्षाएं, बोर्ड परीक्षा को देखते हुए लिया गया फैसला

Tags:
इस ख़बर को शेयर करें:

मध्य प्रदेश में 10वीं और 12वीं की कक्षाएं 18 दिसंबर से नियमित रूप से शुरू होंगी. ये जानकारी मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार इंदर सिंह तोमर ने दी. उन्होंने कहा कि कक्षा 10 वीं और 12 वीं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल आगामी 18 दिसंबर से नियमित रूप से पूरे निर्धारित समय तक के लिए संचालित होंगे.

बता दें कि यह निर्णय बोर्ड की परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए लिया गया है. उन्होंने कहा कि कक्षा 9 वीं एवं 11 वीं के लिए विद्यार्थियों के नामांकन और उपलब्ध अध्यापन कक्ष के आधार पर प्राचार्य द्वारा स्थानीय स्तर पर कक्षाओं के संचालन पर निर्णय लिया जा सकेगा.

मंत्री ने कहा कि कक्षा 9 और 11 के लिए स्कूल खोलने के निर्णय स्थानीय स्तर पर लिए जाएंगे. कक्षा 10 और 12 के लिए बोर्ड परीक्षा की तारीखों से संबंधित निर्णय बैठक में नहीं लिया जा सका.

राज्य मंत्री श्री परमार ने सोमवार को मंत्रालय में स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक की. उन्होंने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा चार दिसंबर को की गई विभागीय समीक्षा के दौरान दिए गए निर्देशों पर की गई विभागीय तैयारियों और कार्ययोजना की विस्तृत जानकारी ली.

बता दें कि इससे पहले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 4 दिसंबर को कहा था कि कोविड-19 के चलते प्रदेश में कक्षा पहली से आठवीं तक की कक्षाएं 31 मार्च तक बंद रहेंगी. मुख्यमंत्री चौहान ने स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में कहा कि 31 मार्च तक पहली से आठवीं तक के स्कूल बंद रहेंगे और आगामी शैक्षणिक सत्र एक अप्रैल 2021 (school reopen in Madhya Pradesh 2021) से प्रारंभ होगा.