टेक्नोलॉजी की ख़बरें जो बनी रहीं चर्चा में : चीन पर एक और वार – PUBG समेत 118 मोबाइल ऐप्‍स बैन, अबतक 224

टेक्नोलॉजी की ख़बरें जो बनी रहीं चर्चा में

चीन पर एक और वार – PUBG समेत 118 मोबाइल ऐप्‍स बैन, अबतक 224
भारत और चीन के बीच जारी तनातनी के बीच सरकार ने ड्रैगन को बड़ा झटका दिया है. सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए पबजी समेत 118 मोबाइल ऐप्‍स को बैन कर दिया है. बैन के बाद अब ये ऐप गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से भी हटा दिए जाएंगे. आपको बता दें कि बीते दिनों खबर आई थी कि सरकार के रडार पर 250 और चीनी ऐप हैं जिन्हें बैन किया जा सकता है. इसमें पॉप्युलर गेम PUBG भी शामिल था. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कई शिकायतें मिलने के बाद बैन लगाने का यह फैसला लिया है. जारी बयान में कहा गया है कि ये ऐप राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा थे. बता दें इससे पहले 15 जून को गलवान में हिंसक संघर्ष के बाद 29 जून को सरकार ने 59 चीनी ऐप्‍स को बैन कर दिया था. उसके बाद 28 जुलाई को 47 और ऐप्‍स बैन किए गए थे. अब तीसरी बार सरकार ने 118 और चीनी ऐप्‍स पर प्रतिबंध लगाया है. यानि अबतक सरकार कुल 224 चीनी ऐप्‍स पर बैन लगा चुकी है.

भारत विरोधी प्रोपगैंडा चलाने वालों पर FB की कार्रवाई, कई अकाउंट बंद
पूरी दुनिया में भारत विरोधी प्रोपगेंडा फैलाने में सोशल मीडिया बतौर हथियार इस्तेमाल किया जा रहा है. अब फेसबुक ने ऐसे कई अकाउंट्स, ग्रुप्स और पेज पर कार्रवाई की है. रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत विरोधी प्रोपगेंडा फैलाने वाले 103 फेसबुक पेज, 78 ग्रुप्स, 453 अकाउंट्स और 107 इंस्टाग्राम अकाउंट्स के बंद कर दिया है. इन सब पर फेक न्यूज फैलाने और भारत विरोधी प्रोपगेंडा फैलाने का आरोप है.

 

 

IT मंत्री का ज़करबर्ग को पत्र, बोले- आपके कर्मचारी PM को देते हैं गाली
फेसबुक को लेकर राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है. इस बीच मंगलवार को केंद्रीय आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने फेसबुक के सीईओ मार्क ज़करबर्ग को पत्र लिखा है. रविशंकर प्रसाद ने जुकरबर्ग को भेजे गए लेटर में लिखा है कि फेसबुक इंडिया की टीम राजनीतिक विचारधारा के आधार पर भेदभाव करती है. उन्होंने लिखा कि फेसबुक के कर्मचारी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वरिष्ठ केन्द्रीय मंत्रियों के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल करते हैं. मंत्रीजी ने यह आरोप भी लगाया कि उन्हें जानकारी मिली है कि फेसबुक इंडिया की टीम में कई वरिष्ठ अधिकारी एक खास राजनीतिक विचारधारा के समर्थक हैं. आपको बता दें कि फेसबुक पर बीजेपी की तरफदारी के आरोपों पर काफी बवाल मचा है, वॉल स्ट्रीट जर्नल ने इसपर लेख भी लिखा है. इसके बाद whatsapp जो कि फेसबुक का है उसपर भी भाजपा से नेक्सस का कांग्रेस ने आरोप लगाया है. इसकी शिकायत करते हुए कांग्रेस फेसबुक के सीईओ को दो पत्र लिख चुकी है.

सैमसंग Galaxy Z Fold 2 लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स
साउथ कोरियन टेक्नॉलजी कंपनी सैमसंग ने Galaxy Z Fold 2 लॉन्च किया. नाम से ही ज़ाहिर है ये फोन फोल्डिंग डिस्प्ले फीचर से लैस है. Galaxy Z Fold 2 कंपनी का तीसरा फोल्डेबल फोन है. सैमसंग ने इस फोन की कीमत रखी है 1,45,985 रुपए. 18 सितंबर को Galaxy Z Fold 2 मार्केट में बिक्री के लिए आ जाएगी. इसमें बेसिक गैलेक्सी फोल्ड के मुकाबले बेहतर फीचर है दो डिस्प्ले और तीन रियर कैमरे हैं. इसके अलावा इस फोल्डिंग फीचर फोन में 10 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा भी मिल रहा है. फोल्डिंग फोन में नई फीचर है साइड फिंगरप्रिट सेंसर जिससे आप बायोमीट्रिक तरीके से फोन अनलॉक कर सकेंगे. इसमें 6.23 इंच का सुपर Amoled आउटर डिस्प्ले मिलता है जिसका रिफ्रेश रेट हैं 60Hz अंदर की तरफ 7.6 इंच इंच का डायनामिक Amoled 2x डिस्प्ले दिया गया है जिसका रिफ्रेश रेट 120Hz है. फोन में Snapdragon 865 प्लस प्रोसेसर और एंड्रॉयड 10 OS के साथ 4500mAh की बैटरी मिल jरही है. फोन की बैटरी 25W फास्ट चार्जिंग, 11W वायरलेस चार्जिंग और रिवर्स चार्जिंग स्पोर्ट करेगी.