198 देशों के प्रतिनिधियों का कुम्भ मेला प्रयागराज मे भ्रमण कार्यक्रम

प्रयागराज: 22.02.2019 को 198 देशों के प्रतिनिधियों का कुम्भ मेला प्रयागराज मे भ्रमण कार्यक्रम इस दौरान अक्षयवट दर्शन दोपहर 2 बजे तक बन्द रहेगा।

कुम्भ मेला क्षेत्र में सुगम यातायात हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश

 198 देशों के प्रतिनिधियों का कुम्भ मेला प्रयागराज में भ्रमण कार्यक्रम प्रस्तावित है, जिसके दृष्टिगत सुगम यातायात/सुरक्षा व्यवस्था हेतु मेला क्षेत्र में आने वाले समस्त वाहनों को प्रातः 08ः00 बजे से भीड़ समाप्ति तक मेला क्षेत्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी तथा वाहनों को मेला क्षेत्र के पार्किंगों में पार्क कराये जाने की सुविधा होगी। इस दौरान आवश्यक सेवाओं, पुलिस प्रशासन एवं मीडिया के वाहनों को अपने दायित्वों के निर्वहन हेतु मेला क्षेत्र में वाहन सहित जाने की अनुमति होगी।

 शहर क्षेत्र से आने वाले वाहनों को प्लाट नं0-17, पीपा वर्कशाप, गल्ला मण्डी व दधिकन्दों पार्किंग में पार्क किया जायेगा।
 .नैनी की तरफ से आने वाले वाहनों को नवप्रयागम, देवरख पार्किंग में पार्क किया जायेगा।
 .झूॅंसी में बनारस व जौनपुर दिशा की ओर से आने वाले वाहनों को क्रमशः छतनाग, महुआबाग, चीनी मिल, पूरेसूरदासपुर व समयामाई पार्किंगों में पार्क किया जायेगा।
 लखनऊ व प्रतापगढ़ की ओर से आने वाले वाहनों को बेला कछार फाफामऊ पार्किंग में पार्क किया जायेगा।
 तेलियरगंज, एलनगंज इत्यादि मोहल्लों की तरफ से आने वाले वाहनों को बक्सी बॉंध, बड़ा बघाड़ा कछार व गंगेश्वर महादेव कछार में पार्किंग किये जाने की सुविधा होगी।
उक्त पार्किंग व्यवस्था से स्पष्ट है कि शहर क्षेत्र के विभिन्न दिशाओं से आने वाले वाहनों को उन्हीं के दिशा में पार्किंग प्रबन्ध किये गये हैं। यदि नैनी, झूॅंसी, तेलियरगंज, सिविल लाइन सभी तरफ के नगरवासी अपने-अपने वाहनों को जी0टी0 जवाहर पर लाकर मेले के अन्दर जाने का प्रयास करेंगे तो निश्चित रूप से वाहनों की संख्या एक स्थान पर अधिक होने के कारण उन्हें असुविधा का सामना करना पड़ेगा एवं जाम जैसी स्थिति भी उत्पन्न होगी।
कृपया निर्धारित यातायात प्रबन्ध का पालन कर पुलिस प्रशासन का सहयोग करे एवं असुविधा से बचे।[ ब्यूरो रिपोर्ट प्रयागराज]