जिलाधिकारी ने प्रिन्टिंग प्रेस संचालकों एवं बैंक एवं आबकारी विभाग के अधिकारियों को दिये आवश्यक निर्देश

 प्रतापगढ़:  प्रतापगढ़ जिलाधिकारी ने प्रिन्टिंग प्रेस संचालकों एवं बैंक एवं आबकारी विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की एवं दिये आवश्यक निर्देश| जिला निर्वाचन अधिकारी मार्कण्डेय शाही की अध्यक्षता में मुद्रक/प्रिन्टिंग प्रेस के संचालकों तथा बैंक एवं आबकारी विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की गयी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैठक में प्रिन्टिंग प्रेस के संचालकों को निर्देशित करते हुये कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी का चुनाव हेतु व्यय/खर्चो का लेखा जोखा रखा जाना है और यह भी कहा कि जिन उम्मीदवारों के जितने भी पोस्टर, बैनर की छपाई करें उनकी 4-4 प्रतियॉ जिला सूचना अधिकारी के कार्यालय में अवश्य उपलब्ध करा दें और उन पर आने वाले खर्चो की रसीद उम्मीदवार को प्रत्येक दशा में जारी करें जिससे प्रत्याशियों द्वारा चुनाव के दौरान किये गये व्यय का आकलन सुगमता पूर्वक हो सके। उन्होने यह भी कहा कि प्रत्याशियों के चुनाव प्रचार हेतु जो पोस्टर, बैनर आदि फार्म छापे जाये उन पर प्रेस का नाम एवं प्रतियों की संख्या अनिवार्य रूप से अंकित करें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैंक शाखाओं के प्रबन्धकों/उनके प्रतिनिधियों को निर्देशित करते हुये कहा कि लोकसभा निर्वाचन लड़ने वाले समस्त अभ्यर्थियों द्वारा अपने नामांकन से कम से कम 1 दिन पूर्व बैंक में खाता अवश्य खुलवा लें, निर्वाचन व्यय के उद्देश्य से बैंक खाता या तो अभ्यर्थी के नाम से या निर्वाचन अभिकर्ता के साथ संयुक्त नाम से खोला जायेगा किन्तु बैंक खाता अभ्यर्थी के परिवार के किसी सदस्य या किसी अन्य व्यक्ति जो अभ्यर्थी निर्वाचन अभिकर्ता नहीं है, के साथ संयुक्त नाम से खाता नही खोला जायेगा। यदि निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों द्वारा खाता खोलने हेतु आवेदन किया जाता है तो उनका खाता शीर्ष प्राथमिकता के आधार खोलना सुनिश्चित करें और खाते से सम्बन्धित पासबुक उन्हें तुरन्त उपलब्ध करा दें। उन्होने कहा कि बैंक की शाखायें यह सुनिश्चित करेंगी कि उनके द्वारा ए0टी0एम0 में नकद डालने एवं अन्य शाखाओं में नकदी पहुॅचाने के लिये अधिकृत नकदी वाहन को यदि निर्वाचन आयोग के प्राधिकृत अधिकारी जांच करने के लिये रोकता है तो नकदी से सम्बन्धित बैंक द्वारा जारी समस्त पत्र जिसमें नकदी का विवरण दिया गया हो उसे सम्बन्धित अधिकारी को उपलब्ध करायेगें तथा नकदी वाहन के साथ जाने वाले समस्त व्यक्ति सम्बन्धित एजेन्सी द्वारा जारी पहचान पत्र अपने साथ में रखेगें। अभ्यर्थी या उनकी पत्नी तथा उनके आश्रितों जैसे कि अभ्यर्थियों द्वारा दाखिल शपथ पत्र मे ंउल्लिखित है के बैंक खाते में रू0 1 लाख से अधिक नकद राशि जमा करने या निकालने की स्थिति में जिला निर्वाचन कार्यालय को तत्काल अवगत करायेगें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने आबकारी अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि ब्रान्डवार स्टाकवार रजिस्टर का रख-रखाव सुनिश्चित करायें ताकि थोक विक्री की जानकारी हो सके। ऐसी दुकानें जहां विक्री में अत्यधिक वृद्धि हुई है की प्रत्येक दिवस की रिपोर्ट तैयार करते हुये उसका औसत निकाला जाये और जहां कहीं विक्री की मात्रा में 30 प्रतिशत या उससे अधिक की विक्री हुई है इसकी जांच की जाये उस दिन के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाये। दुकानों में मदिरा विक्री हेतु टोकन व कूपन का प्रयोग वर्जित किया जाये क्योंकि यह राज्य उत्पाद शुल्क अधिनियम सामान्य व लाइसेन्स की शर्तो का उल्लंघन है।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी शत्रोहन वैश्य, वरिष्ठ कोषाधिकारी दीपक बाबू सहित सम्बन्धित अधिकारी एवं प्रिन्टिंग प्रेस संचालक तथा बैंक के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।[ब्यूरो रिपोर्ट प्रतापगढ़]