13 साल की बालिका का जो शादी करने की जिद पर अड़ी

इस ख़बर को शेयर करें:

भोपाल @ शाहपुरा थाना क्षेत्र में बाल विवाह रुकवाया गया। मामला 13 साल की बालिका का था जो शादी करने की जिद पर अड़ी हुई थी। दूसरी ओर माता-पिता का कहना था कि शादी न कराने पर बालिका घर छोड़कर जाने की बात कर रही थी, इसलिए मजबूरी में शादी के लिए हां कही।

बुधवार देर शाम चाइल्ड लाइन के हेल्पलाइन नंबर 1098 पर आए एक कॉल के बाद पास बाबा नगर में बाल विवाह की जानकारी पहुंची। सूचना मिलते ही चाइल्ड लाइन, महिला एवं बाल विकास विभाग और शाहपुरा थाने की टीम किशोरी के घर पहुंचे। यहां किशोरी के दस्तावेज देखने पर उसकी उम्र 13 वर्ष पाई गई। टीम ने माता-पिता से बात की तो उन्होंने बताया कि बालिका की जिद के चलते मजबूरी में यह निर्णय लिया गया था। कौन माता पिता अपनी बेटी की इस उम्र में शादी के लिए राजी होगा। हम बेटी की शादी के लिए मजबूर हो गए थेा उन्होंने कहा कि वह खुद इस शादी के खिलाफ हैं।

टीम ने जब बच्ची से बात की तो उसने कहा कि वह बीते डेढ़ साल से युवक को पसंद करती है और उसी के साथ शादी करना चाहती है। शादी रुकवाने गई टीम ने किशोरी को समझाया कि यह उसकी शादी की उम्र नहीं है और यह कानून अपराध भी है। टीम ने बालिका से लिखित में लिया कि वह 18 वर्ष की होने के बाद ही विवाह करेगी।