कृषक जागरूकता कार्यक्रम में कृषक निवेश मेला में भारी संख्या में किसानों ने लिया भाग

प्रयागराज: प्रयागराज 24/08/2019 विकास खंड सोरांव ब्लॉक में विकास खंड स्तरीय खरीफ कृषि निवेश मेले का कृषि सूचना तंत्र के सुदृढ़ीकरण कृषक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कृषि विभाग और पशुपालन विभाग कृषि संबंधित और पशु संबंधित जानकारियां किसानों तक सीधे पहुंचे। इसलिए हर ब्लॉक में इस तरीके मेले का आयोजन किया जा रहा है। कृषि निवेश मेले के आयोजन के मुख्य अतिथि सोरांव ब्लाक प्रमुख आलोक  पांडे ने किसानों को संबोधित किया।

किसानों को संबोधित करते ब्लाक प्रमुख आलोक पांडे

उन्होंने अपने संबोधन में किसान भाइयों को कृषि संबंधी जानकारी के लिए कृषि अधिकारी से संपर्क में रहने के लिए कहा।  पशुपालन संबंधित पशुओं के रख-रखाव संबंधित जानकारी और उनका लाभ कैसे और किस तरीके प्राप्त हो इसलिए पशु चिकित्सा अधिकारी से संपर्क में रहने की सलाह दी। ब्लाक प्रमुख ने किसानों को कृषि के बारे में भी जानकारी दी ।

ब्लाक प्रमुख आलोक कुमार पांडे के संबोधन को सुनते किसान

किसान भाइयों को कृषि के बारे में जानकारियों के ना रहते हुए बहुत ज्यादा नुकसान होता है। इसलिए खेती करते समय मिट्टी में उर्वरक की मात्रा का जांच कराना सही बीज खाद पानी जिंक कीटनाशक दवाएं किस समय और किस मात्रा में करनी चाहिए।  जानकारी ना होने पर फसल सही तरीके से नहीं हो पाती जिससे किसानों को खेती में नुकसान सहना पड़ता है। इसलिए किसान भाइयों को अपने कृषि अधिकारी के संपर्क में रहकर खेती करनी चाहिए।

ब्लाक प्रमुख आलोक पांडे को पुष्पों की माला पहनाकर सम्मानित करते किसान

जिससे वह सही फसल का उत्पादन कर सके और जिससे अच्छी फसल का उत्पादन हो। तो उसका दाम भी अच्छा मिलेगा और जब दाम अच्छा मिलेगा। तो  किसान खुशहाल होगा और किसान खुशहाल होगा तो देश खुशहाल होगा क्योंकि देश किसानों के ही मेहनत परिश्रम से चलता है।

कृषि योजनाओं के लाभार्थी को सम्मानित करते ब्लाक प्रमुख आलोक पांडे

देश का हर एक व्यक्ति किसान के   ऊपर निर्भर है। ब्लाक प्रमुख ने क्रेंद्र सरकार और प्रदेश सरकार  की योजनाओं के बारे में किसान भाइयों को बताया। जो योजनाएं किसान भाइयों के लिए आई हुई है या चल रही है। उनका लाभ किसान भाई अवश्य प्राप्त करें और उन योजनाओं का अधिकार किसान भाइयों को है।

ब्लाक प्रमुख आलोक पांडे से प्रधानमंत्री मन धन बीमा का कार्ड प्राप्त करते किसान
ब्लाक प्रमुख आलोक पांडे से प्रधानमंत्री मन धन बीमा का कार्ड प्राप्त करते किसान

किसान भाई उसे कृषि अधिकारी से संपर्क कर या ब्लॉक में अधिकारी से संपर्क कर उसे प्राप्त करें। और उससे अपनी खेती को और बेहतर बनाएं पशुपालन योजनाओं से जुड़कर अपने पशु पालन व्यवसाय को भी बेहतर बनाएं। किसान भाई खेती और पशुपालन दोनों कार्यों को कृषि अधिकारी और पशुपालन अधिकारी के संपर्क में रहकर करें।

ब्लाक प्रमुख आलोक पांडे से प्रधानमंत्री मन धन बीमा का कार्ड प्राप्त करते किसान

जिससे वह अपने काम को बेहतर से बेहतर बना सकते हैं। और जब काम बेहतर होगा तो खुशहाली तो आएगी। ब्लाक प्रमुख ने किसान भाइयों को प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार की योजनाओं की उपलब्धियां भी बताते हुए कहां की केंद्र  सरकार और प्रदेश सरकार की तरफ से जो योजनाएं किसान भाइयों के लिए आई हुई हैं।

ब्लाक प्रमुख आलोक पांडे से प्रधानमंत्री मन धन बीमा का कार्ड प्राप्त करते किसान

वह उनके लाभार्थी हैं वह किसी दलाल या बिचौलिए के चक्कर में ना पड़ें। सीधे अपने कृषि अधिकारी पशुपालन अधिकारी और ब्लॉक प्रमुख से आकर संपर्क करें ब्लाक प्रमुख आलोक पांडे ने  किसानों को और वहां मौजूद उपस्थित सभी लोगों से गंभीरता से कहा कि जल और वृक्ष हमारे लिए और हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए माता-पिता जैसे हैं।

किसानों को संबोधित करते कृषि अधिकारी

इसलिए पानी बचाएं वृक्ष लगाएं ब्लाक प्रमुख आलोक पांडे ने किसानों से कहा कि मैं भी एक किसान का बेटा हूं इसलिए किसान का दर्द मुझे भी पता है। कृषि निवेश मेला कार्यक्रम में सोरांव ब्लॉक के अलग-अलग गांव से भारी संख्या में किसान मौजूद रहे। किसानों ने ब्लाक प्रमुख को पुष्पों की माला पहनाकर सम्मानित भी किया।

ब्लाक प्रमुख आलोक पांडे से प्रधानमंत्री मन धन बीमा का कार्ड प्राप्त करते किसान

और ब्लॉक प्रमुख ने किसान भाइयों को कृषि संबंधी लाभार्थी लाभ प्राप्ति योजनाओं से सम्मानित किया। जैसे रोटावेटर और प्रधानमंत्री मन धन योजना के तहत किसानों ने अपना बीमा कराया ऐसी कई योजनाओं के लाभार्थियों को ब्लाक प्रमुख ने अपने हाथों से सम्मानित किया।

नन्हा सा बालक किसानों के प्रति भक्ति गीत गाता हुआ

किसान भाइयों की इस कार्यक्रम में मौजूद कृषि अधिकारी और पशुपालन अधिकारी ने भी अपने संबोधन में किसान भाइयों को कृषि की बेहतर जानकारी  पशुपालन की बेहतर जानकारी प्रदान की और अपने अपने मोबाइल नंबर भी उनको प्रदान किए। जिससे वह किसी भी समस्या को फोन से भी संपर्क कर निवारण कर सकें।

ब्लाक प्रमुख आलोक पांडे से प्रधानमंत्री मन धन बीमा का कार्ड प्राप्त करते किसान

और ब्लॉक पर आकर भी अपनी समस्या का समाधान पाएं कृषि निवेश मेले में किसान भाइयों के लिए कृषि संबंधित और पशु पालन संबंधित काउंटर लगाए गए। मेला लगाया गया और किसानों को कृषि अधिकारीगण बहुत ही सुंदर और सहज तरीके से किसानों को खेती के और पशुपालन के बारे में जानकारी दी दवाओं का छिड़काव बीज की पहचान मिट्टी की उर्वरक की पहचान कृषि संबंधित और पशु पालन संबंधित सारी जानकारियां  बुक के माध्यम से भी दी ।

किसानों को कृषि के बारे में टेंप्लेट और किताब देते कृषि अधिकारी

कृषि विभाग की तरफ से द मिलियन फार्मर्स स्कूल किसान पाठशाला एक सफल अभिनव प्रयोग। जैसी कई पुस्तकें और टेंप्लेट किसानों को वितरित किए गए जिससे किसान भाई अपने घर पर भी उन किताबों को पढ़कर जागरूक हो ।कृषि निवेश मेले में किसानों का मन मोह लेने वाले एक छोटे से बालक ने  भक्ति गीत का गायन किया। उस छोटे से बालक के गाने को सुनकर वहां मौजूद सभी किसान आनंदित हो गए।

किसानों को कृषि के बारे में टेंप्लेट और किताब देते कृषि अधिकारी

कृषि  निवेश मेले में किसान भाइयों के लिए मनोरंजन का भी प्रबंध किया गया। मशहूर बिरहा और लोकगीत गायक राजू सिंह अपने साथियों के साथ किसानों को  कृषि संबंधित गानों से मनोरंजन किया।

किसानों का मनोरंजन करते लोकगीत और बिरहा गायक राजू सिंह साथ में मौजूद साथी रामसूरत यादव, राम सुरे मन, निरंजन लाल, पप्पू मस्ताना ,दयाराम मौर्य

जिससे किसान भाई झूम उठे। कृषि निवेश मेला के कार्यक्रम मे एडीओ एग्रीकल्चर विष्णु चंद यादव, संचालक रमेश सिंह, प्रभारी मऊआइमा राजकीय कृषि बीज भंडार प्रभारी अरविंद कुमार यादव ,कृषि रक्षा प्रभारी डॉ छोटे लाल यादव ,डॉक्टर शैलेंद्र कुमार, डॉ मुकेश सिंह, डॉ अरविंद कुमार पशुपालन विभाग,ATM सोरांव कृषि विभाग अश्वनी प्रसाद ,और वैज्ञानिक गण सभी कृषि विभाग के अधिकारी गण मौजूद रहे।{ रिपोर्ट सत्येंद्र प्रताप सिंह}