शिकायतों का निस्तारण पारदर्शिता एवं समयबद्धता के साथ सुनिश्चित करें अधिकारी-जिलाधिकारी “प्रतापगढ़”

प्रतापगढ़ :प्रतापगढ़.  कर, करेत्तर एवं राजस्व वसूली में तेजी लाये-जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार ने आज कैम्प कार्यालय के सभागार में कर करेत्तर एवं राजस्व वसूली की प्रगति पर राजस्व अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि कर करेत्तर एव राजस्व वसूली में तेजी लाये। उन्होने कहा कि कर करेत्तर एवं राजस्व की वसूली के निर्धारित लक्ष्य को प्रत्येक दशा में पूरा कर लिया जाये अन्यथा की स्थिति में लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी। बैठक में जिलाधिकारी ने मुकदमों के निस्तारण के सम्बन्ध में समीक्षा की और कहा कि मुकदमों का निस्तारण तीव्र गति से किया जाये, जो मुकदमें 5 वर्ष से अधिक समय से लम्बित पर उनका निस्तारण प्राथमिकता के आधार सुनिश्चित किया जाये। उन्होने अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस व जनसुनवाई में कई शिकायतें इस प्रकार की आती है जिसका निस्तारण पूर्व में किया जा चुका होता है, इस प्रकार से शिकायतों का निस्तारण न किया जाये कि शिकायतकर्ता को पुनः उस शिकायत को लेकर आना पड़े। उन्होने कहा कि शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण, पारदर्शिता व समयबद्धता के साथ किया जाये, शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण में किसी भी प्रकार की उदासीनता या लापरवाही बरती जायेगी तो सम्बन्धित अधिकारी व कर्मचारी के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। ज्यादातर शिकायतें ग्राम समाज की जमीन पर कब्जा, चकरोड पर कब्जा आदि से सम्बन्धित होती है, इस प्रकार की शिकायतों का निस्तारण करना सबका प्रथम दायित्व होता है।
जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान समस्त उपजिलाधिकारी, अधिशासी अभियन्ता विद्युत, लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियन्ता को निर्देशित करते हुये कहा कि होली का पर्व आने वाला है इसलिये सम्बन्धित अधिकारी अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर लें और अधिशासी अभियन्ता विद्युत यह सुनिश्चित कर लें कि सड़कों के किनारे आस-पास विद्युत के तार लटके हुये स्थिति में न पाये जाये उन्हें दुरूस्त कर लिया जाये। उन्होने कहा कि होली के पर्व के अवसर पर शान्ति व्यवस्था एवं सम्प्रदायिक सद्भाव और सौहार्द्र पूर्ण वातावरण बनाये रखने हेतु पीस कमेटी की बैठक कर लें जिससे होली के त्योहार के दौरान किसी भी प्रकार की विवाद की स्थिति न उत्पन्न हो और जिन अधिकारियों होली पर्व पर ड्यिटी लगायी गयी है वह भ्रमणशील रहकर निगरानी करते रहेगें और होली पर्व के दिन जिला अस्पताल, सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खुले रहेगें जिससे किसी प्रकार की अप्रिय घटना होने पर लोगों का समुचित ईलाज हो सके। उन्होने नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायतों के सभी अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत को निर्देशित किया कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में साफ-सफाई की व्यवस्था बेहतर करें। जिलाधिकारी ने वन विभाग, खनन विभाग, परिवहन विभाग, कृषि विभाग, आबकारी विभाग, मत्स्य विभाग सहित अन्य विभागों की बिन्दुवार समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
बैठक अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) शत्रोहन वैश्य, मुख्य राजस्व अधिकारी श्रीराम यादव, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी वी0आर0 अहिरवार, समस्त उपजिलाधिकारी सहित सम्बन्धित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।