15वीं विधानसभा में जिले के 2 कैबिनेट मंत्री

खरगौन @ मप्र की 15वीं विधानसभा में खरगोन जिले से निर्वाचित दो विधायकों को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। जिले से पूर्व में 8वीं विधानसभा में भी दो मंत्री बनाए गए थे।

15वीं विधानसभा में डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ को संस्कृति, चिकित्सा शिक्षा और आयुष विभाग का कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। वहीं कसरावद विधानसभा से दूसरी बार निर्वाचित सचिन सुभाषचंद्र यादव को कृषि, उद्यानिकी और खाद्य प्रसंस्करण का कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। महेश्वर विधानसभा से निर्वाचित डॉ. साधौ इससे पूर्व 10वीं विधानसभा में पर्यटन, संस्कृति, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री भी रह चुकी है। जबकि 11वीं विधानसभा में नर्मदा घाटी विकास और समाज कल्याण विभाग की मंत्री भी रहीं।

कसरावद विधानसभा से सचिन सुभाषचंद्र यादव मंत्रीमंडल में पहली बार मंत्री बनाए गए है। इन्हें कृषि, उद्यानिकी और खाद्य प्रसंस्करण कैबिनेट मंत्री का दायित्व सौंपा गया है। कृषि मंत्री सचिन यादव वर्ष 2013 में पहली बार कसरावद विधानसभा से विधायक निर्वाचित हुए थे। कृषि मंत्री यादव के पिता स्व. सुभाषचंद्र यादव मप्र शासन के पूर्व उपमुख्यमंत्री रहे है।

डॉ. साधौ को दूसरी बार मिला संस्कृति विभाग 13 नवंबर 1955 को मंडलेश्वर में जन्मी डॉ. साधौ एमबीबीएस की शिक्षा प्राप्त की है। वर्ष 1989 में संस्कृति मंत्री डॉ. साधौ उत्तर कोरिया में आयोजित विश्व युवा सम्मेलन में भारतीय दल में सदस्य के रूप में शामिल रही है। इससे पूर्व डॉ. साधौ ने 1985 में मॉस्कों में आयोजित हुए विश्व युवा सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व भी किया है। साथ ही वर्ष 1986 में अमेरिका में हुए आम चुनाव का अध्ययन करने गए भारतीय दल में भी शामिल रही है। डॉ. साधौ ने वर्ष 1995 में जर्मनी, इंग्लैंड, फिलिपींस सहित अन्य देशों की यात्रा कर चुकी है। उन्होंने वर्ष 1996 में लंदन में आयोजित विश्व पर्यटन मेले में भी भाग लिया है।

सचिन यादव 15वीं विधानसभा के दूसरे सबसे छोटे मंत्री कसरावद विधानसभा से दूसरी बार विधायक से बने सचिन यादव को 15वीं विधानसभा के दूसरे सबसे युवा कैबिनेट मंत्री है। वाणिज्य में स्नातक की शिक्षा प्राप्त किए मंत्री यादव कृषि, बागवानी, पर्यटन और क्रिकेट खेल में रूचि रखते है। इनका जन्म 10 जनवरी 1982 को हुआ है। मंत्री यादव टोकियों, साउथ अफ्रीका, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया और मालदीव सहित 12 विदेशों की यात्राएं कर चुके है।