सुगम्य पोर्टल पर 2 लाख दिव्यांग मतदाता पंजीकृत

इस ख़बर को शेयर करें:

मतदान के लिये दिव्यांग मतदाता को वाहन और सहायक की सुविधा, सुगम्य पोर्टल और मोबाइल एप्प से ले सकेंगे लाभ

भोपाल : भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन 2018 में दिव्यांगजन के सुगम मतदान के लिए ‘घर से घर तक’ सुविधा प्रदान की जायेगी। मतदान वाले दिन दिव्यांगजनों को जरूरत होने पर घर से मतदान केंन्द्र तक लाने और वापस छोड़ने के साथ मतदान सहायक भी उपलब्ध कराया जायेगा।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल. कान्ता राव ने बताया कि सुगम्य पोर्टल पर अभी तक 2 लाख दिव्यांग मतदाता पंजीकृत हो चुके है। प्रदेश में लगभग 3 लाख 50 हजार दिव्यांग मतदाता सूची में पंजीकृत है। प्रदेश में दिव्यांग मतदाताओं के लिये सुगम्य बेव पोर्टल और मोबाईल एप्प तैयार किया गया है। सुगम्य एप्प में दिव्यांग मतदाता पंजीकृत है। मतदान के दिन आवश्यक मदद जैसे वाहन सुविधा, मतदान सहायक, आवश्यक सामग्री की मांग कर सकेगा।

इस पोर्टल के माध्यम से पंजीयन होने पर दिव्यांगजन मतदान केन्द्र पर कतार में लगे बिना मतदान कर सकेगा। दिव्यांगजन वाहन चालक के रूप में अपने परिवार के किसी सदस्य अथवा स्वयंसेवी व्यक्ति का चयन कर सकते है। इसके साथ ही ऐसे स्वयंसेवी जो दिव्यांगजन को मतदान में मदद करना चाहते है वे भी अपना पंजीयन कर सकते है।

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा स्वयं भी एन.सी.सी./एन.एस.एस./नेहरू युवा केन्द्र/रेडक्रास/अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं का पंजीयन कर सकते है। सहायता करने वाले प्रत्येक व्यक्ति अथवा संस्था का किसी भी राजनैतिक दल से न तो कोई संबंध होगा एवं ना ही ऐसे व्यक्ति किसी भी राजनैतिक गतिविधि में सम्मिलित होंगे।

दिव्यांगजन को वाहन सुविधा उपलब्ध कराये जाने के लिये ऐसे आमजन जो जनसेवा में अपनी भागीदारी दर्ज कराना चाहते है, वे अपने वाहन एवं स्वयं का पंजीयन करा सकते है। ऐसे व्यक्ति जो दिव्यांगजन को सहायता उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सामग्री प्रदान करना चाहते है, वह सामग्री का पंजीयन करा सकते है।

सुगम्य पोर्टल एवं मोबाईल एप्प में पंजीयन होने पर दिव्यांगजन को बिना कतार में लगे मतदान की सुविधा होगी। दिव्यांगजन को वाहन मतदान केन्द्र के मुख्य द्वार तक ले जाने की सुविधा होगी। दिव्यांगजन की सहायता करने वाले सहायक एवं वाहन चालक का नाम यदि उस मतदान केन्द्र में है तो उन्हें भी उपरोक्तानुसार सुविधा प्रदान की जायेगी ।

एक सहायक केवल एक दिव्यांगजन की ही सहायता कर सकेगा, किन्तु एक वाहन से एक से अधिक दिव्यांगजन को मतदान केन्द्र तक पहुंचाया जा सकेगा। ऐसे दिव्यांगजन जिन्हें वाहन अथवा सहायक की आवश्यकता नहीं है तथा स्वयं से मतदान करना चाहते है, उन्हें केवल पास प्राप्त करने की सुविधा होगी। उपरोक्तानुसार सुगम्य पोर्टल एवं मोबाईल एप्प दिव्यांगजन को सुगमता पूर्वक मतदान करने में अत्यंत उपयोगी एवं सहायक होगा।