प्रयागराज में मकर संक्रांति पर कुम्‍भ में लगभग दो करोड़ श्रद्धालुओं ने पवित्र स्‍नान किया

विश्‍व का सबसे बड़ा धार्मिक, सांस्‍कृतिक कुम्‍भ 2019 आज उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज में पवित्र स्‍नान के बाद शुरू हो गया। मकर संक्रांति के अवसर पर आज प्रयागराज में कुंभ में लगभग दो करोड़ श्रद्धालुओं ने पवित्र संगम में डुबकी लगाई।

मेले का शुभारंभ विभिन्‍न अखाड़ों के साधु संतों की गंगा, यमुना और विलुप्‍त सरस्‍वती की धाराओं में पहली डुबकी लगाने के साथ हुआ। स्‍नान के लिए 21 घाट बनाये गए हैं। महिलाओं के लिए विशेष व्‍यवस्‍था की गई है। पहली बार तीन महिला पुलिस थाने स्‍थापित किए गए हैं।

45 पुलिस थानों, 58 पुलिस चौकियों और तीन महिला पुलिस थानों सहित 20 हजार सुर‍क्षा कर्मी तैनात किए गए हैं। हमारे संवाददाता ने निदेशक सूचना, उत्तर प्रदेश सरकार शिशिर कुमार के हवाले से बताया है कि दोपहर डेढ़ बजे तक डेढ़ करोड़ से ज्यादा लोगों ने पवित्र स्नान किया।

दिव्य कुंभ, भव्य कुंभ और स्वच्छ कुंभ का साकार रूप आज कुंभ मेले के पहले शाही स्नान के दौरान संगम तट पर साफ नजर आ रहा है। मकर संक्रांति के मौके पर आस्था और विश्वास की पवित्र डूबकी लगाने के लिए लाखों की तादाद में लोग रात से ही संगम तट पर पहुंचने लगे थे।

गाजे-बाजे और विशाल जुलूस के साथ अखाड़ों के शाही स्नान का सिलसिला सुबह 5 बजे से शुरू हुआ और देर शाम तक चलेगा। प्रशासन ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। वहीं स्वच्छ कुंभ के लिए भी विशेष तैयारियां की गई हैं।

कुंभ मेला 49 दिन चलेगा और चार मार्च को महाशिवरात्रि के दिन संपन्‍न होगा। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस अवसर पर लोगों को शुभकामनायें दी हैं। अपने ट्वीट में प्रधानमंत्री ने आशा व्‍यक्‍त की कि भारत और विदेश के श्रद्धालु देश की अध्‍यात्मिक, सांस्‍कृतिक और सामाजिक विविधता के प्रत्‍यक्षदर्शी होंगे।