23 व 24 को प्रजेन्टिंग आॅफिसर एवं प्रथम मतदान अधिकारियों को ईवीएम प्रशिक्षण

चमोली: विधानसभा निर्वाचन 2017 में उपयोग होने वाली ईवीएम मशीनों के संचालन हेतु जिले में नियुक्त 60 मास्टर ट्रेनरों को आज जिला कार्यालय सभागार में दूसरे चरण का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनरों के माध्यम से आगामी 23 व 24 जनवरी को प्रजेन्टिंग आॅफिसर एवं प्रथम मतदान अधिकारियों को ईवीएम प्रशिक्षण दिया जायेगा।

निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक संदीप मिश्रा तथा जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी विनोद कुमार सुमन की अध्यक्षता में हुई ईवीएम प्रशिक्षण कार्याशाला में ईवीएम मशीन की तकनीकि, प्रयोग तथा ईवीएम मशीन हैंडलिंग की विशेष जानकारी मास्टर ट्रेनरों को दी गयी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि पूरी मतदान प्रक्रिया ईवीएम मशीन से की जानी है तथा ईवीएम मशीन के संचालन का व्यावहारिक ज्ञान के साथ-साथ तकनीकि ज्ञान होना भी आवश्यक है, जिससे निर्वाचन के दौरान ईवीएम संबन्धी समस्याओं का निस्तारण किया जा सके।

उन्होंने मास्टर ट्रेनरों से ईवीएम संचालन की सभी बारीकियों को भली-भाॅति समझने तथा ईवीएम मशीन से जुडी अपनी शंकाओं का प्रशिक्षण के दौरान निराकरण करने को कहा तथा मतदान के दौरान इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन के उपयोग में बहुत सावधानीपूर्वक कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण ले रहे माॅस्टर ट्रेनरों में से स्टैटिक सैक्टर मजिस्टेªट भी नियुक्त किये जायेंगे, जो मतदान के समय मतदान केन्द्रों पर मौजूद रहेंगे तथा ईवीएम मशीन से जुडी किसी भी समस्या का निराकरण करेंगे। ईवीएम प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी/प्रधानाचार्य पाॅलीटेक्निक ओमेन्द्र प्रसाद तथा अनुदेशक यूसी पुरोहित ने माॅस्टर ट्रेनरों को इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन उपयोग की तकनीकि जानकारी दी।

प्रशिक्षिण में ईवीएम मशीन की बैलेटिंग यूनिट तथा कन्ट्रोल यूनिट को जोड़ने व अलग करने तथा मतदान के दौरान मशीन का संचालन व सावधानियों को विस्तार से बताया गया। मतदान केन्द्रों तक मशीन ले जाने, मतदान के उपरान्त मशीन सील करने तथा मतगणना केन्द्र तक मशीन को सुरक्षित पहुॅचाने का विशेष प्रशिक्षण दिया गया।

उन्होंने सभी मास्टर ट्रेनरों को मतदान में प्रतिभाग करने वाले अन्य कार्मिको को भी प्रशिक्षण देते हुए ईवीएम हैंडलिंग की विस्तार से जानकारी उपलब्ध करानेे तथा ईवीएम हैंडलिंग संबन्धी शंकाओं का निराकरण करने को कहा। प्रशिक्षण के दौरान सीटीओ वीरेन्द्र कुमार, सहायक प्रभारी ईवीएम डीएस नेगी, माॅस्टर टेªनर राकेश भूषण, संजय मिश्रा, जगदीश चैहान, देवेन्द्र नेगी आदि उपस्थित थे।